5AC423FB902F99F7B04A6C0E44CE75FA
Breaking News

अपनी खुबसूरती की वजह से वैश्‍या बन गई संसार की सबसे खुबसुरत लड़की, पूरे शहर का होता…

अजब-गजब ।। यदि हम इतिहास के पन्नो को खोलकर देखें तो हमे बहुत सारी ऐसे कहानियाँ और किस्से देखने और सुनने को मिलते हैं देख या सुनकर बहुत हैरानी होती हैं।

दरअसल, इतिहास की कहानियाँ और किस्से आज बहुत ही फेमस हैं और ये कहानियाँ सुनने या पढ़ने में बहुत ही रोचक लगते हैं और इन कहानियों में मानों कहीं खो सा जाते हैं क्योंकि ये कहानियाँ इतनी वस्तुनिष्ठ और वास्तविक होती हैं कि यह कहानियाँ सभी को पसंद आती हैं। ऐसे ही आज हम आपको इतिहास की एक ऐसी खूबसूरत महिला के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसके बारे में अपने पढ़ा या सुना जरूर होगा। जी हाँ हम बात कर रहे हैं इतिहास की सबसे खूबसूरत महिला आम्रपाली के बारे जो निहायती खूबसूरत थी।

पढ़िए- ये हैं दुनिया का सबसे खतरनाक सांप, डायनासोर को भी निगल जाता था जिंदा

आम्रपाली को इतिहास की सबसे खूबसूरत महिला कहा जाता हैं और कहा जाता हैं कि उसके जैसी खूबसूरत और कोई महिला नहीं थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आम्रपाली के माता-पिता उसे बचपन में ही एक पेड़ के नीचे छोड़कर कहीं और चले गए थे और उस बच्ची का जिसने पालन-पोषण किया उसने बच्ची का नाम आम्रपाली रखा।

आम्रपाली अपने युवा अवस्था में बहुत ही खूबसूरत हुयी और इसकी खूबसूरती के सभी लोग कायल हो गए। लेकिन शायद आम्रपाली की खूबसूरती ही उसके जीवन की सबसे बड़ी दुश्मन साबित हुयी। आम्रपाली जब अपने पूर्ण युवा अवस्था में हुयी तो वह बहुत ही खूबसूरत लगने लगी और ऐसे में उस क्षेत्र का हर पुरुष उससे शादी कर अपना बनाना चाहता था।

इतना ही नहीं आम्रपाली को पाने के लिए लोग एक-दूसरे से युद्ध के लिए भी तत्पर रहने लगे। आम्रपाली की खूबसूरती के चर्चे हर जगह होने लगे और आम्रपाली के माता-पिता की समस्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही थी क्योंकि हर कोई उसकी बेटी पर अपनी बुरी नियत लगाए बैठा था। ऐसे में उसके माता-पिता को इस बात का अंदाजा लग चुका था कि यदि वो आम्रपाली का विवाह किसी से करते हैं तो सभी लोग उसके जान के दुश्मन बन जाएंगे।

इस तरह की गंभीर समस्या का समाधान निकालने के लिए एक दिन वैशाली मे सभा का आयोजन किया गया। लेकिन हर तरह के प्रयास करने के बावजूद इस समस्या का कोई समाधान नहीं निकला और फिर अंत में सभी के सहमति से आम्रपाली को वैशाली का नगरवधू यानि वेश्या घोषित किया गया।

दरअसल, आम्रपाली को नगरवधू घोषित करने के अलावा लोगों के पास और कोई रास्ता ही नहीं बचा था और यहीं एक मात्र ऐसा रास्ता था जिससे लोगों के बीच आम्रपाली को लेकर उपजी शत्रुता को समाप्त किया जा सकता था। इस तरह एक खूबसूरत लड़की बिना अपनी मर्जी के नगरवधू बन गयी और कई सालों तक वैशाली के लोगों का मनोरंजन करती रही और उम्र ढलने के साथ वो वेश्यावृति से ऊब जाने पर उसने सबकुछ ज्याग देने का फैसला किया और अंत में एक बौद्ध भिक्षुणी बन गयी।

अर्थात इस तरह एक खूबसूरत लड़की सभी का मनोरंजन करती हुयी बौद्ध भिक्षुणी बनी। ऐसे में यह कहा जा सकता हैं कि आम्रपाली की खूबसूरती ने उसे वेश्या बनने पर मजबूर किया।

फोटो- फाइल

x

Check Also

दम आलू लखनवी

रेसिपी: आज खाने में बनाएं स्वादिष्ट दम आलू लखनवी, जानें विधि

रेसिपी डेस्क. दम आलू लखनवी खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है। इसे आप लंच या ...