5AC423FB902F99F7B04A6C0E44CE75FA
Breaking News

इस तरीके से खाएं आम तो नहीं जमा होगा शरीर में फैट

फलों का राजा आम गर्मियों का प्रमुख फल है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह तमाम पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसमें बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्र में पाया जाता है जिसे विटामिन ए भी कहा जाता है। आमतौर पर यह स्तन और गर्भाशय कैंसर, हृदय संबंधी बीमारियों, मोतियाबिंद, तनाव और अर्थराइटिस जैसी बीमारियों के उपचार के लिए भी सहायक होता है। अगर आप वजन कम करने की कोशिश में लगे हैं तो आम आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

Image result for इस तरीके से खाएं आम तो नहीं जमा होगा शरीर में फैट

कई आहार-विशेषज्ञों ने भी आम को वजन कम करने की दवा बताया है, क्योंकि इसका कोई साइड इफैक्ट नहीं होता है। आम खाने से भूख कम लगती है और शरीर से अतिरिक्त कैलोरी भी बर्न हो जाती है। इसमें लेप्टिन नामक कैमिकल होता है जिससे भूख कम लगती है। इसके अलावा आम में लो कोलैस्ट्रॉल पाया जाता है। इसमें पाया जाने वाला एडिपोनेक्टिन, कोलैस्ट्रॉल कम करता है और इंसुलिन के निर्माण को बढ़ाता है जिसके कारण अतिरिक्त वसा अपने-आप ऊर्जा में बदल जाता है। आम खाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

स्नैक्स में शामिल करें आम : स्नैक्स के रूप में एक कटोरी आम का सेवन करें। इसमें काफी मात्र में फाइबर होता है। फाइबर पाचन तो दुरुस्त रखता ही है साथ ही यह आपको बार-बार भूख न लगने में भी मददगार होता है। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

वर्कआऊट से पहले खाएं : अगर आप नियमित वर्कआऊट करते हैं तो उससे ठीक पहले आम खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद है। 100 ग्राम आम के गूदे में 15 ग्राम काबरेहाइड्रेट और 14 ग्राम शुगर होता है जिससे शरीर को तेजी से एनर्जी मिलती है। इससे आप अपने वर्कआऊट का टाइम बढ़ा सकते हैं। जूस नहीं फल खाएं । आम का जूस उसमें से फाइबर को रिमूव कर देता है। ऐसे में वजन कम करने में यह मददगार नहीं हो पाता। इसलिए आम को जूस की बजाए फल के रूप में ही सेवन करें।

x

Check Also

खुलेआम यहां की लड़कियां कर रही हैं ऐसा काम कि जानकर दंग रह जाएंगे आप

अजब-गजब ।। विश्वभर में चीजों के विज्ञापन निकालने और उनका प्रचार करने के कई अलग-अलग ...