अटल स्मृति: 48 लोगों की जान बचाने के लिये इस तरह खुद को लगाया था दांव पर

img

नई दिल्ली।। पूर्व प्रधानमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता अटल बिहारी वाजपेयी का निधन हो गया है। वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे। 93 वर्षीय अटल जी पिछले दो महीनों से नई दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) अस्पताल में एडमिट थे।

एक दौर ऐसा भी था जब अटल जी का हौसला और हिम्मत भी ‘अटल’ थी। उनकी हिम्मत के कई किस्से देश भर में मशहूर हैं, जिनमें से एक किस्सा ये भी है की उन्होंने कैसे एक हाईजैकर के सामने खड़े हो कर विमान में सवार 48 लोगों की जान बचाई थी।

दरअसल पूरा प्रकरण 22 जनवरी 1992 का है जब लखनऊ से दिल्ली जा रहे इंडियन एयरलाइंस के विमान को उड़ान भरने के 15 मिनट बाद ही हाइजैक कर लिया गया गया था। विमान को हाईजैक करने वाले शख्स ने विमान को लखनऊ हवाई अड्डे पर वापस लाने के लिये कहा और उस वक्त की विपक्षी पार्टी बीजेपी के बड़े नेता अटल बिहारी वायपेयी से मिलने की मांग की। हाइजैकर ने इसके साथ ही धमकी भी दी की यदि मुलाकात नहीं करायी गयी तो वह विमान को बम से उड़ा देगा।

इस दौरान अटल जी लखनऊ में थे और खबर मिलते ही तुरंत एयरपोर्ट पर पहुंच गये। सुरक्षाबलों की तमाम चेतावनी के बावजूद भी अटल जी प्लेन में गये और उस आदमी के सामने जा खड़े हो गये। इसके बाद जैसे ही हाईजैकर वाजपेयी जी के पैर छूने के लिये आगे आया सुरक्षाबलों ने उसे अपनी हिरासत में ले लिया।

Related News