अभी-अभी: गंभीर की कप्तानी छोड़ने के सामने आए ये 5 बड़े कारण

img

2012 और 2014 में कोलकाता नाइटराइडर्स को IPL चैंपियन बनाने के बाद गौतम गंभीर ने इस बार दिल्ली से खेलने की इच्छा जताई थी। इरादे थे कि इस बार होम टीम दिल्ली को उसका पहला आईपीएल खिताब दिलाना है। यही कारण था कि इस बार नीलामी में केकेआर ने अपने कप्तान को रिटेन नहीं किया।

किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था कि टूर्नामेंट के बीच में अपनी टीम को मुश्किल में छोड़ गंभीर कप्तानी से इस्तीफा दे देंगे। गंभीर के इस बड़े फैसले के बाद अब उनकी कप्तानी छोड़ने के 5 कारण भी सामने आ चुके हैं।




आईपीएल में खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए गंभीर ने दिल्ली की कप्तानी छोड़ी। अब टीम की कमान युवा खिलाड़ी श्रेयस अय्यर के कंधों पर होगी। प्रेस कॉन्फ्रेंस में खुद गौतम गंभीर ने इन बातों का खुलासा किया है। गंभीर ने कहा कि कई बार आपको बड़ी जिम्मेदारी निभाने के लिए युवा होना बहुत जरूरी होता है तो कई बार यंग टैलेंट को मौका देने के लिए पीछे हटना पड़ता है, मैं ठीक परफॉर्म नहीं कर पा रहा था। ऐसे में मैंने सोचा, यही सही समय है।

गंभीर का सपना दिल्ली की तरफ से खेलकर अपने क्रिकेट करियर के अंत करने का है। गंभीर ने बीते दिनों एक बयान भी जारी किया था कि वह आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स को खिताब दिलाने के लिए आए हैं। मगर टीम की पांच हार से जाहिर हो गया कि कप्तानी के साथ अपना करियर आगे बढ़ाना मुश्किल है। गंभीर के मुताबिक वो कप्तानी के बगैर अपनी टीम के लिए अच्छा खेल पाएंगे।

गंभीर आईपीएल के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं। उनके नाम पर 154 मैच में 4217 रन दर्ज है। आईपीएल में सबसे ज्यादा पचासे लगाने के मामले में भी वह हैदराबाद के डेविड वार्नर (36) की बराबरी पर है। इसके अलावा आईपीएल में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड भी गंभीर के नाम पर है। अपनी कप्तानी में गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार खिताब भी दिलवा चुके हैं। लेकिन मौजूदा आईपीएल सीजन में खराब प्रदर्शन भी उनके इस बड़े फैसले की अहम वजह है।

गंभीर ने इस दौरान कहा कि मुझे जिम्मेदारी लेनी थी और मुझे लगा कि ये सही समय है। अभी भी मुझे विश्वास है कि हमारे पास अच्छी टीम है जो किसी भी टीम को हरा सकती है। यह फैसला मुश्किल जरूर था, इसके बारे में जब मैंने अपनी बीवी से भी बात कि तो उन्होंने कहा कि अगर आपको लगता है कि आपके कप्तानी छोडऩे से कुछ अच्छा होने जा रहा है तो आपको वहीं करना चाहिए।

Related News