ऑंखों पर पट्टी बांधकर शिवपुराण कथा के साथ गीता भवन में पितृ मोक्ष अनुष्ठान

img

इन्दौर।। मनोरमागंज स्थित गीता भवन के सत्संग सभागृह में ‘नमः शिवाय मिशन ट्रस्ट’ शिवकोठी ओंकारेश्वर के संस्थापक एवं एक रोटी बाबाजी के नाम से प्रख्यात स्वामी शिवोहम भारती महाराज श्राद्ध पक्ष में 16 से 24 सितंबर तक प्रतिदिन सुबह 10 बजे से दिवंगत पितरों के मोक्ष का अनुष्ठान भी विद्वान आचार्यों के निर्देशन में संपन्न करायेंगे। ऑंखों पर पट्टी बांधकर शिव पुराण की कथा प्रतिदिन दोपहर 2 से सांय 6.30 बजे तक होगी।

आयोजन समिति के प्रमुख महेश गुप्ता, मांगीलाल झंवर एवं मोहन मोदी ने बताया कि गीताभवन में श्राद्धपक्ष के अवसर पर स्वामी शिवोहम भारती के मार्गदर्शन एवं विद्वान आचार्यों के निर्देशन में पितृ मोक्ष अनुष्ठान भी प्रतिदिन सुबह 10 बजे से होगा। इसमें शामिल होने के इच्छुक श्रद्धालु गीताभवन में मोहन शर्मा से संपर्क कर 15 सितंबर तक अपना पंजीयन करा सकेंगे।

पितृमोक्ष अनुष्ठान के लिए नारियल, बड़ी सुपारी, जनेऊ जोड़ा तथा 250 ग्राम चावल ले कर एक सादे कागज पर दिवंगत पितरों के नाम, गोत्र, एवं उनकी निर्वाण तिथि लिख कर 16 सितंबर को सुबह घर से स्नान के बाद गीताभवन पहुंचना होगा, जहां पूजन सामग्री एवं पितरों को स्थापित करने के लिए सफेद तथा लाल थेलियां आयोजन समिति की ओर से दी जाएगी। पूरे 9 दिनों तक यह पूजन अर्चन चलेगा। दिवगंत पितरों की पूजा अर्चना तथा उन्हे शिव पुराण कथा श्रवण कराने के बाद 24 सितंबर को सभी पितरों को नमः शिवाय सेवाधाम ओंकारेश्वर ले जा कर 28 सितंबर को सर्वपितृ अमावस्या के दिन विधि विधान के साथ नर्मदा में विसर्जित किया जाएगा। इसके बाद सेवाधाम परिसर में ब्राहम्ण भोज एवं भंडारा भी होगा।

स्वामी शिवोहम भारती इसके पूर्व मॉरिशस, गुजरात के जामनगर, मालवा-निमाड़ के खरगोन, बड़वानी तथा तीर्थराज नैमिषारण्य सहित अनेक शहरों में अपनी कथा की अमृत वर्षा कर चुके हैं। आयोजन समिति का प्रयास है कि शहर के सभी धर्मप्रेमी नागरिक इस दुर्लभ अवसर का पुण्य लाभ उठाएं। अब तक देश में जहां-जहां भी उनके सान्निध्य में इस तरह के आयोजन हुए हैं, वहां के श्रद्धालु अत्यंत भावविभोर एवं प्रभावित होकर अनेक व्यसनों से मुक्त हो चुके हैं। गीता भवन में हो रहा यह आयोजन भी आम नागरिकों के लिए खुला रहेगा। स्वामी शिवोहम भारती 15 सितंबर को इन्दौर आयेंगे।

Related News