कब्ज और गैस की समस्या से छुटकारा चाहते हैं तो करें ये उपाय

img

हेल्थ डेस्क।। कब्ज एक ऐसी समस्या है जिससे हर-कोई कभी-कभी जरूर पीड़ित होता है क्योंकि आज की भागम-भाग और लाइफस्टाइल ही कुछ ऐसी है। कब्ज और एसिडिटी से आप हमेशा के लिये छुटकारा पा सकते हैं। कई दवाइयां और घरेलू नुस्खे अपनाकर भी कुछ लोगों को इस बीमारी से निजात नहीं मिलती है। योगासन करने से कब्ज और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि मलासन से कब्ज सहित पेट की सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

पुरानी कब्ज की परेशानी, पेट दर्द और एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हम दवाओं का सहारा लेते हैं, जिससे कुछ समय के लिए तो आराम मिल जाता है। लेकिन नियमित मलासन को करने से आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। मलासन का अर्थ होता है मल त्याग करते समय जिस आसन में हम बैठते है उसे ही मलासन कहते हैं।

इसके अलावा अनुलोम विलोग भी इस रोग के लिए अच्छा योगासन है। मलासन को करने से पेट एवं कमर को लाभ होता है, इसे नियमित करने से गैस और कब्ज की परेशानी से छुटकारा मिलता है, कमर, घुटने, मेरुदंड की मांसपेशिया लचीली बनती है, मलासन से घुटनों, जोड़ों, पीठ और पेट का दर्द कम होता है, पेट की चर्बी दूर होती है।

Related News