कर्नाटक का CM बनने के बाद कुमारस्वामी ने PM से मिलने के लिए मांगी तारीख…

img

बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी ने भाजपा नीत राजग सरकार के चार साल पूरे होने पर शनिवार (26 मई) को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी. इसके साथ ही कुमारस्वामी ने कहा कि उन्होंने पीएम मोदी से मिलने का समय भी मांगा है.

जदसे नेता ने हालांकि मोदी सरकार के लोगों की अपेक्षाओं पर खरे उतरने से जुड़े सवाल के बारे में स्पष्ट रूप से कुछ भी नहीं कहा. कुमारस्वामी ने कहा कि इस बारे में लोगों को तय करना है. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘उन्होंने अपने भाषणों में कई वायदे किये थे, उन्होंने बड़ी-बड़ी बातें की थी लेकिन कई राजनीतिक विश्लेषकों की राय है कि वे उन चीजों को लागू नहीं कर सके हैं.’’

एच. डी. कुमारस्वामी ने पीएम मोदी से मिलने का समय भी मांगा है. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे संभवत: 27 मई या 28 मई को समय मिल सकता है. ऐसा होने पर मैं उनसे और अन्य केन्द्रीय मंत्रियों से मिलूंगा.’’ इस बीच आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कुमारस्वामी सोमवार 28 मई को साढ़े 11 बजे प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे.

कुमारस्वामी ने 23 मई को ली थी मुख्यमंत्री पद की शपथ 
जेडीएस-कांग्रेस-बसपा गठबंधन के नेता कुमारस्वामी ने 23 मई को विपक्ष के तमाम बड़े नेताओं की मौजदूगी में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. कांग्रेस के 78 विधायक हैं, जबकि कुमारस्वामी की जद (एस) के 36 और बसपा का एक विधायक हैं. गठबंधन को केपीजेपी के एकमात्र विधायक और एक निर्दलीय विधायक का भी समर्थन है. कुमारस्वामी ने दो सीटों पर जीत दर्ज की थी. भाजपा 104 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, लेकिन सरकार बनाने में नाकाम रही, 

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने शपथ लेने के दो दिनों बाद शनिवार (19 मई) को पद से इस्तीफा दे दिया था. येदियुरप्पा ने विधानसभा में बहुमत के लिए पक्ष में आवश्यक सदस्यों की संख्या न होने के कारण इस्तीफा दिया था. सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद शनिवार (19 मई) को आयोजित बहुमत परीक्षण के दौरान येदियुरप्पा बहुमत के लिए आवश्यक सदस्यों की संख्या नहीं जुटा सके.

Related News