किसके सिर सजेगा प्रधानमंत्री का ताज, 3 दिन बाद पाकिस्तान की जनता करेगी फैसला

img

25 जुलाई को पाकिस्तान में आम चुनाव होने जा रहे हैं. ऐसे में पाकिस्तान की सभी राजनीतिक पार्टियां अपने वोटरों को लुभाने में लगी हुई हैं. नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ की पीएमएल-एन, इमरान खान की पीटीआई और बिलावल भुट्टो की पीपीपी का इस चुनाव में कड़ा मुकाबला बताया जा रहा है. ऐसे में सभी नेता एक दूसरे पर जमकर निशानेबाजी साध रहे हैं. वहीं पाकिस्तान आर्मी ने साफ कर दिया है कि इस चुनाव में उनकी ओर से कोई हस्तक्षेप नहीं होगा.

Related image

गौरतलब है कि पाकिस्तान असेंबली कुल 342 सीटें हैं जिनमें 272 सीटों पर चुनाव कराया जा रहा है. दरअसल बाकि 70 सीटों पर उम्मीदवारों को मनोनित किया जाता है. जिसमें 60 सीटें महिलाओं के लिए रिजर्व हैं तो 10 सीट धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं. पाकिस्तान में मतदाताओं की संख्या करीब 10 करोड़ के आसपास है. इसके साथ ही देश में 120 पार्टी और 2 गठबंधन रजिस्टर्ड हैं. हालांकि इस चुनाव में करीब 20 पार्टियां हिस्सा ले रही है जिनके 3765 उम्मीदवार अपने किस्मत आजमा रहे हैं.

पाकिस्तान आम चुनाव में इस बार 13 ट्रांसजेंडर्स भी असेंबली चुनाव लड़ रहे हैं. पाकिस्तान चुनाव को लेकर हुए ओपिनियन पोल के अनुसार, शहबाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग (पीएमएल-एन) चुनाव में ज्यादा सीट जीतने का अनुमान बताया है. हालांकि पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) उन्हें कड़ी टक्कर दे रही है. वहीं बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) सर्वे के अनुसार तीसरे नंबर पर बताई जा रही है. हालांकि इस बात का फैसला तो पाकिस्तान की आवाम 25 जुलाई को करेगा.

पाकिस्तान मुस्लिम लीग केल अध्यक्ष शाहबाज शरीफ ने विवादित बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि अगर आवाम मुझे चुनाव में जीत दिलाती है तो मैं सिर्फ 6 महीने में भारतीय लोगों से पाकिस्तानियों को अपना गुरु कहलवा दूंगा.

 

Related News