खीरे के सेवन से, चेहरे पर बढ़ता है निखार

img

गर्मी में कड़ी धूप के मौसम में कुछ फलों और सब्जियों का सेवन आपके शरीर के लिए लाभकारी होता है जिनमें पानी की भरपूर मात्रा में होती है। ऐसी सब्जियों में से खीरा भी एक है। गर्मियों में इसका सेवन आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। खीरे में प्रचुर मात्रा में पानी पाए जाने के कारण आपके शरीर में शीतलता बनी रहती है। इसमें विटामिन्स की भरमार होती है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

Image result for खीरे के सेवन से, चेहरे पर बढ़ता है निखार

पाचन तंत्र
खीरे में पाया जाने वाला पानी और फाइबर हमारे शरीर की पाचन क्रिया को सही बनाता है। अगर आप गैस, कब्ज या पेट में जलन से परेशान रहते हैं, तो एक ग्लास खीरे के जूस से आपको राहत मिल सकती है।

डिहाइड्रेशन
खीरा को ब्रेड में डालकर उसका सैंडविच बनाकर भी खा सकते हैं। कई लोग फल खाने से ज्यादा जूस पीना पसंद करते हैं। अगर आपको भी फल खाना पसंद नहीं है, तो आप इसका जूस निकालकर भी पी सकते हैं। जूस पीने से भी आपको इसके पोषक गुणों का फायदा मिल जाएगा। हम आपको बता रहे हैं कि खीरा आपके शरीर के लिए किस तरह से फायदेमंद है। खीरे में 95 फीसदी पानी होता है, जो हमें डिहाइड्रेशन से बचाता है।

कैंसर
खीरे में पाए जाने वाले प्रोटीन हमारे शरीर को कैंसर से लड़ने की क्षमता देता है और कैंसर से बचाव भी करता है। यह कैंसर कोशिकाओं में ट्यूमर के विकास को रोकता है, इसलिए इसे कैंसर विरोधी फल कहा जाता है।

मुंह की बदबू
अगर खीरे को दांत से काटकर कुछ देर तक मुंह में रखते हैं, तो आपकी सांसे फ्रेश हो जाती है और अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो वह भी दूर हो जाती है।  खीरे को चबाकर खाने से मुंह से आने वाली बदबू पूरी तरह से खत्म हो जाती है।

चेहरा पर निखार
खीरे का उपयोग सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी होता है। अगर धूप के कारण चेहरा पर कालापन आ गया है, तो खीरे का पैक लगाकर इसे दूर किया जा सकता है।

Related News