गाड़ियों पर बत्तियां लगाकर फिर चलेंगे अफसर, लेकिन बदल जाएगा कलर

img

www.upkiran.org

यूपी किरण ब्यूरो

लखनऊ।। पिछले महीने पहले SC कोर्ट के आदेश बाद केंद्र सरकार ने कहा था कि अधिकारियों के वाहनों में हूटर और नीली बत्ती नहीं होगी, लेकिन अब केंद्र सरकार ने फिर से अधिकारियों को बत्तियां लगने का आदेश दिया है।

केंद्र सरकार ने गाड़ियों में बहुरंगी बत्तियां लगाने का आदेश जारी किया है। केंद्र सरकार ने पुलिस समेत रक्षा बलों व अन्य अधिकारियों के लिए ड्यूटी के वक्त बत्ती लगाने के लिए निर्देश जारी किए हैं। पुलिस अफसर अब लाल, नीली व सफेद तीनों को मिलाकर बनी बत्तियों का ही प्रयोग कर सकेंगे।

परिवहन आयुक्त के.रविन्द्र नायक ने पुलिस महानिदेशक और गृह सचिव को पत्र लिखकर कानून व्यवस्था में लगी गाडिय़ों का ब्योरा मांगा है, जिससे नियमों का अनुपालन कराया जा सके।

परिवहन आयुक्त ने कहा जिस वाहन पर यह बहुरंगी बत्ती लगायी जायेगी उसके विंडस्क्रीन पर सुरक्षा की दृष्टि से एक स्टीकर लगाया जायेगा और इसमें एक होलोग्राम भी होगा। यह स्टीकर सिर्फ एक समय पर एक ही वाहन के लिए जारी किया जायेगा।

इस बहुरंगी बत्ती को तीन श्रेणियों में रखा गया है। पहली श्रेणी में ड्यूटी के वक्त फायर बिग्रेड से जुड़ी अग्नि नियंत्रित करने वाली गाडिय़ां होंगी।

दूसरी श्रेणी पुलिस, रक्षा बलों, अर्धसैनिक बलों के वाहनों द्वारा कानून व्यवस्था बनाये रखने के वक्त एवं तीसरी श्रेणी में प्राकृतिक और रासायनिक आपदा के दौरान इस्तेमाल होने वाले वाहन के लिए मान्य होंगे।

फोटोः फाइल

इसे भी पढ़ें

 

http://upkiran.org/3399

Related News