गिफ्ट नहीं, चीन से भीख लेकर लौटे हैं पाकिस्तान के पीएम इमरान खान

img

लाहौर ।। पाकिस्तान को उसकी आर्थिक संकट से निकालने के लिए चीन नेे हाथ बढ़ाया है। इस बात की जानकारी पाक के वित्त मंत्री असद उमर ने मंगलवार को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चीन ने सहायता पैकेज के जरिए देश की वित्तीय समस्या को दूर करने में उच्चस्तरीय मदद करने का वादा किया।

ये बयान उमर ने विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ प्रधानमंत्री इमरान खान की हाल ही में संपन्न हुई चीन यात्रा के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए जारी किया। बता दें कि ये दोनों ही मंत्री चीन के दौरे पर गए प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे। उमर ने अपने बयान में ये भी जानकारी दी कि चीन की ओर से जताई गई प्रतिबद्धता के बाद पाकिस्तान के भुगतान संतुलन का मुद्दा प्रभावी तरीके से सुलझ गया है।

पढ़िए- सुपरहिट हुई कर्मचारियों की दिवाली, इस महीने से बढ़कर मिलेगी सैलरी, नहीं दे रही कंपनी तो ये कानून करेगा मदद

बता दें कि बीते रविवार को पाकिस्तान के पीएम इमरान खान की चीनी नेतृत्व के साथ आधिकारिक वार्ता समाप्त होने के बाद बीजिंग और इस्लामाबाद ने अपने सैन्य सहयोग को बढ़ाने पर सहमति जताई थी। इमरान के शंघाई रवाना होने के बाद जारी एक बयान में चीन ने पाकिस्तान-भारत संबंधों के सुधार के लिए और दोनों देशों के बीच विवादों के निपटारे में पहल के लिए ‘पाकिस्तान के प्रयासों’ का समर्थन भी किया।

दूसरी ओर इस्लामाबाद और बीजिंग ने संयुक्त चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) के खिलाफ बढ़ते नकारात्मक प्रचार को खारिज किया और ‘सीपीईसी परियोजनाओं को सभी खतरों से बचाने का दृढ़ संकल्प’ जताया।

साथ ही दोनों देश सुरक्षा और आतंकवाद के खिलाफ अतिरिक्त सहयोग बढ़ाने और सशस्त्र बलों के बीच विभिन्न स्तरों पर उच्चस्तरीय दौरे और आदान-प्रदान बनाए रखने पर सहमत हुए। उन्होंने बयान में एक शांतिपूर्ण और स्थिर दक्षिण एशिया का आह्रान करते हुए दोनों देशों ने क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए सभी विवादों पर संवाद और संकल्प के महत्व पर जोर दिया।

चीन ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में पाकिस्तान को शामिल किए जाने की मांग का भी समर्थन किया। चीन ने कहा कि वह पाकिस्तान के एनएसजी दिशा-निर्देशोंका पालन करने की प्रतिबद्धता का स्वागत करता है। चीनी पक्ष ने दोहराया कि पाकिस्तान के साथ चीन का रिश्ता उसकी विदेश नीति में हमेशा शीर्ष प्राथमिकता का विषय रहा है।

फोटो- फाइल

Related News