चींटियों से अब कैसे निपटेगा अमेरिका, अधिकारियों के हाथ पांव फूले

img

www.upkiran.org

यूपी किरण ब्यूरो

नई दिल्ली।। अमेरिका में रोंगटे खड़े कर देने वाला खतरा मंडराने लगा है, जिसके बारे में पढ़कर आप भी भौंचक्के रह जाएंगे। पूरे अमेरिका में कोई भी इस खतरे के बाहर नहीं है।

अमेरिकियों के सिर पर मंडरा रहा उष्णकटिबंधीय तूफान सिन्डी का खतरा भले ही गुरुवार को हल्का होता नज़र आया, जब उसे डाउनग्रेड कर उष्णकटिबंधीय अवसाद घोषित किया गया।

समाचारपत्र ‘वाशिंगटन पोस्ट’ में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, जैसे-जैसे तूफान मैदानी इलाकों में प्रविष्ट होकर आगे बढ़ेगा, इसकी वजह से टेक्सास और फ्लोरिडा के बीच इतनी बारिश अब भी हो सकती है।

जिससे बाढ़ आ जाए, और इसी की वजह से एक और रोंगटे खड़े कर देने वाला खतरा मंडराने लगा है, तैरती हुई लाल चींटियां

अलाबामा के अधिकारियों के मुताबिक, काटने वाली चींटियों के तौर पर बदनाम ये चींटियां गीली होने पर भी उतनी ही खतरनाक साबित होती हैं, जितनी सूखे रहने पर… अधिकारियों ने चेतावनी जारी करते हुए स्थानीय निवासियों से चौकन्ना रहने और पानी में बहते चींटियों के किसी भी झुंड पर नज़र रखने के लिए कहा है।

चेतावनी के मुताबिक बाढ़ के पानी से ये चींटियां मरने वाली नहीं हैं, बल्कि बाढ़ की वजह से इनकी कॉलोनियां धरती से उखड़ जाएंगी, और ये एक गेंद की शक्ल में घूमती हुई पानी पर तैरती रहेंगी, जब तक किसी सूखे इलाके या चीज़ तक नहीं पहुंच जाती।

ये तैरती कॉलोनियां रिबन, पट्टी या गेंद के आकार में तैरती दिख सकती हैं। अमीबा जैसी दिखने वाले चींटियों के ये गुच्छे कॉलोनी के सभी सदस्यों को अपने में समेटे हुए होंगे।

अलाबामा अधिकारियों की इस चेतावनी के अनुसार, यह हमलावर प्रजाति बेहद ‘अशिष्ट’ होती है, और मकानों के मलबे जैसी किसी भी चीज़ के संपर्क में आते ही उससे लिपट जाएंगी। निवासियों को सलाह दी गई है कि चींटियों की किसी भी ऐसी कॉलोनी से सामना होते ही उससे जल्दी से जल्दी निपट लिया जाए।

खबर के मुताबिक ये चींटियां ’30 के दशक में दक्षिण अमेरिका से एक दुर्घटना के परिणामस्वरूप अलाबामा पहुंची थीं, और फिर पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में फैल गई।

फोटोः फाइल

इसे भी पढ़ें

http://upkiran.org/4331

Related News