छेड़छाड़ की शिकायत लेकर लड़की लगाती रही पुलिस के चककर, सुनवाई न होने पर उठा लिया ये बड़ा कदम

img

लखनऊ।। उत्तर प्रदेश में महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों में रोकथाम के लिये सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों को यूपी पुलिस ही पलीता लगा रही है। मामला हरदोई जिले का है जहाँ से आत्महत्या का बेहद ही हैरान कर देने वाला मामला सामना आया है। जहां शोहदों की तंजबाजी और छेड़छाड़ से तंग आकर एक लड़की ने आत्महत्या कर ली। इस मामले में पुलिस की लापरवाही भी सामने आई है। युवती ने कई बार पुलिस से शिकायत भी की थी। लेकिन आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। इसी बात से निराश होकर लड़की ने ये खौफनाक कदम उठाया।

घटना हरदोई के माधोगंज थाना क्षेत्र की है। जहां सिमरौली गांव में रहने वाली 18 वर्षीय बालिका के साथ बीती 13 जून को गांव के ही सत्यम, उत्तम और लालधीश नामक युवकों ने छींटाकसी की थी। जब लड़की ने विरोध किया तो उन लोगों ने पीड़िता के साथ मारपीट भी की थी। लड़की के परिजनों ने कुरसठ पुलिस चौकी में इस बात की लिखित शिकायत की थी।

शिकायत के बाद गांव के लोगों ने लड़की के परिवार वालों पर दबाव बनाकर इस मामले में जबरन सुलह करा दी थी। लेकिन अगले दिन ही पीड़ित लड़की खुद पुलिस थाने पहुंची और मामले की शिकायत की। लेकिन पुलिसवालों ने उसकी शिकायत के बावजूद केवल मारपीट के मामले में NCR दर्ज कर ली।

शिकायत दर्ज करवाने के बावजूद भी अगले दिन शोहदों ने फिर से लड़की पर कमेंट किये। स्पष्ट था कि पुलिस द्वारा कार्रवाई ना किये जाने से उनके हौसले बढ़े हुये थे। उधर, गांव के ही कुछ लोग पीड़िता के पिता पर सुलह समझौते का दबाव बनाने में जुटे थे। बस इसी बात से परेशान होकर किशोरी ने अपने दुपट्टे से एक पेड़ पर फांसी लगाकर जान दे दी।

अब इस मामले में लड़की की मृत्यु हो जाने के बाद पुलिस जांच के बाद कड़ी कार्रवाई करने का दावा कर रही है। लड़की का शव पुलिस ने गांव के एक बाग़ में पेड़ से लटका हुआ पाया। पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

हरदोई के अपर पुलिस अधीक्षक ज्ञानंजय सिंह द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक यह घटना उनके संज्ञान में है। पूरे प्रकरण की जांच कराई जा रही है। लड़की के शव को पोस्ट-मार्टम के लिए भेजा गया है। इस मामले में जो भी तथ्य जांच में सामने आयेंगे, उसी के आधार पर काईवाई की जा रही है।

Related News