ट्रंप से मुलाकात के बाद आज शी जिनपिंग से मिलेंगे किम जोंग उन

img

12 जून को सिंगापुर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से हुई ऐतिहासिक मुलाकात के बाद उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन आज दो दिवसीय यात्रा पर चीन पहुंचे हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि अपनी इस यात्रा के दौरान किम जोंग उन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात कर कई अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करने के साथ कुछ अहम समझौते भी कर सकते हैं।

Image result for ट्रंप से मुलाकात के बाद आज शी जिनपिंग से मिलेंगे किम जोंग उन

उल्लेखनीय है कि 2011 में सत्ता संभालने के बाद कोरियाई नेता किम जोंग तीसरी बार चीन यात्रा पर पहुंचे हैं। बता दें कि उनके तीनों दौरे पिछले चार महीनों में हुए हैं। माना जा रहा है कि जिनपिंग से मुलाकात कर किम अमेरिकी राष्ट्रपति से सिंगापुर में हुई चर्चा के बारे में जानकारी देंगे। उनके दौरे की जानकारी चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ दी है।

बता दें कि उत्तर कोरियाई के पहला चीन दौरा मार्च में किया था। इसके बाद उनका दूसरा दौरा मई की शुरुआत में हुआ था। उनका यह दौरा काफी गोपनीय रखा गया था। उनके दौरे की जानकारी बीजिंग से रवाना होने के बाद सार्वजनिक की गई थी।

इससे पहले, डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई इन को टेलीफोन वार्ता के जरिए सिंगापुर ऐतिहासिक शिखर वार्ता के नतीजों के बार में बताया था। इस अवसर पर दोनों नेताओं ने एक साझा बयान पर हस्ताक्षर किए थे, इसके तहत ट्रंप से सुरक्षा गारंटी के एवज में किम ने कोरियाई प्रायद्वीप के संपूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण का वादा किया था।

Related News