ट्रैफिक की वजह से महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा:स्टडी

img

एक हालिया रिसर्च में यह बात सामने आई है कि व्यस्त सड़कों के पास काम करने वाली महिलाओं को स्तन कैंसर का ज्यादा खतरा होता है। शोधकर्ताओं ने इस बात से सचेत किया है कि ट्रैफिक के कारण होने वाले वायु-प्रदूषण से महिलाओं को स्तन कैंसर का खतरा पैदा हो सकता है। इसके लिए स्कॉटलैंड के स्टर्लिंग विश्वविद्यालय के रिसर्चर्स की टीम ने कैंसर की एक मरीज महिला की स्टडी की।

इससे पता चला कि ट्रैफिक से दूषित हवा स्तन कैंसर का कारण बन सकती है। यह महिला उत्तरी अमेरिका में एक व्यस्त व्यावसायिक सीमा पारगमन पर बतौर सीमा गार्ड के रूप में काम करती थीं। वह 20 साल तक वहां सीमा गार्ड रहीं। इसी बीच वह स्तन कैंसर से ग्रस्त हुई थीं। वहीं, यह महिला उन पांच अन्य सीमा गार्डों में एक हैं, जिन्हें 30 महीने के भीतर स्तन कैंसर हुआ।

ये सभी महिलाएं पारगमन के पास काम करती थीं। इसके अलावा ऐसे ही सात अन्य मामले दर्ज किए गए। माइकल गिल्बर्टसन के अनुसार, निष्कर्षों में स्तन कैंसर और स्तन कैंसरकारी तत्व वाले ट्रैफिक संबंधी वायु प्रदूषण के अत्यधिक संपर्क में आने के बीच एक अनौपचारिक संबंध दर्शाया गया है। इसके अलावा रात के समय काम करने और कैंसर के बीच एक संबंध की भी पहचान की गई है।

गिल्बर्टसन ने बताया कि, ‘यह नया शोध आम आबादी में स्तन कैंसर के बढ़ते मामलों में यातायात संबंधी वायु प्रदूषण के योगदान की भूमिका के बारे में संकेत देता है।’ एक पत्रिका में प्रकाशित स्टडी में कहा गया है कि 10 हजार मौकों में से एक मामले में यह एक संयोग था, क्योंकि यह सभी बहुत हद तक एक जैसे थे और आपस में एक दूसरे के करीब थे।

Related News