तनाव के बीच कश्मीर के मुद्दे पर पाक प्रधानमंत्री इमरान ने फिर खेला दांव, ट्रंप से की ये गुजारिश

img

नई दिल्ली।। पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक बार फिर दांव खेला है। भारत के साथ अचानक बढ़े तनाव को देखते हुए रविवार को देश के शीर्ष नौकरशाहों और सैन्य अधिकारियों के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर चर्चा के लिये NSC की बैठक की अध्यक्षता की। पीएम इमरान ने राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (NSC) की यह बैठक सेना के उन आरोपों के बाद बुलाई कि भारत ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) में आम लोगों को निशाना बनाकर क्लस्टर बमों का इस्तेमाल किया।

हालांकि, इंडियन आर्मी ने शनिवार को इन आरोपों को झूठा और मनगढ़ंत बताते हुये खारिज कर दिया था। NSC की बैठक में रक्षा मंत्री परवेज खत्ताक, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा और अन्य शीर्ष अधिकारी मौजूद रहे। इमरान ने एक के बाद एक Tweet करते हुये कहा कि अब समय आ गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कश्मीर मामले में मध्यस्थता करें। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्रीय संकट को हवा देने वाले कदम हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि भारत ने ‘क्लस्टर बमों’ का इस्तेमाल किया। इमरान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से इस पर ध्यान देने के लिए कहा।

पाक के प्रधानमंत्री ने Tweet करते हुए लिखा, “अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कश्मीर मामले में मध्यस्थता की पेशकश की। अब ऐसा करने का समय आ गया है क्योंकि वहां हालात खराब हो रहे हैं और नियंत्रण रेखा पर भारतीय सेना नए आक्रामक कदम उठा रही है।”

इमरान खान ने एक अन्य Tweet में कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुसार कश्मीर के लोगों को आत्मनिर्णय के उनके अधिकार का उपयोग करने दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, “दक्षिण एशिया में शांति और सुरक्षा का एकमात्र रास्ता कश्मीर समस्या के शांतिपूर्ण और न्यायपूर्ण समाधान से होकर गुजरता है।”

Related News