पाकिस्तान को जोरदार झटका, वित्त मंत्री असद उमर के इस्तीफे से अधर में लटका ये बड़ा पैकेज़

img

नई दिल्ली।। पडोसी राज्य पाकिस्तान से एक बड़ी खबर आ रही है। खबर के मुताबिक पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति सुधारने की कोशिश कर रहे वित्त मंत्री असद उमर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उनका इस्तीफा ऐसे समय में आया है जब पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से राहत पैकेज हासिल करने की कोशिशों में जुटा हुआ है।

असद उमर ने अपने twitter अकाउंट पर एक पोस्ट में अपने इस्तीफे का कारण भी स्पष्ट किया है। उन्होंने पाक पीएम इमरान खान पर आरोप लगाते हुए कहा है कि “कैबिनेट में फेरबदल के तहत प्रधानमंत्री इमरान खान मुझे वित्त-मंत्री के बजाय ऊर्जा-मंत्री बनाना चाह रहे थे। मैंने उनकी सहमति से कैबिनेट में इस पद को ठुकराया है।”

आर्थिक संकट से जूझ रहा पाकिस्तान वित्तमंत्री असद उमर के नेतृत्व में IMF के साथ बात-चीत पर आगे बढ़ रहा था। आपको बता दें कि पाकिस्तान इससे पहले 12 बार IMF का दरवाजा खटखटा चुका है। पहले से ही कयास लगाये जा रहे थे कि गिरती अर्थव्यवस्था को देखते हुये असद उमर से वित्त मंत्रालय छीना जा सकता है।

कई उद्योग समूह और निवेशक असद उमर की IMF पैकेज फाइनल कराने के बजाय अपने सहयोगी देशों चीन और सऊदी अरब से छोटे-छोटे लोन लेने की रणनीति से नाराज थे।

पाकिस्तान के अखबारों में संपादकीय में कहा गया था कि असद उमर ने पाकिस्तान की ताकतवर सेना को नाखुश कर दिया है जबकि इमरान खान को पाकिस्तानी सेना का दुलारा कहकर बुलाया जाता है। पाकिस्तान की सेना का देश की अर्थव्यवस्था और विदेश नीति पर अब भी बहुत ज्यादा नियंत्रण है। पतन की तरफ बढ़ती अर्थव्यवस्था और IMF पैकेज मिलने में हो रही देरी की वजह से पिछले महीने पाकिस्तान की S&P वैश्विक रेटिंग में क्रेडिट स्कोर भी लुढ़क गया था।

IMF के साथ बात-चीत में एक्सचेंज रेट समेत कई बिंदुओं पर सहमति न बनने की वजह से पहले ही पैकेज दो बार लटक चुका है। हालांकि, हाल में समझौता होने के करीब दिख रहा था और असद उमर पिछले सप्ताह बातचीत के लिये वॉशिंगटन में थे। बता दें कि IMF का प्रतिनिधि दल अप्रैल माह के अंत तक इस्लामाबाद का दौरा करने वाला था। अब पाकिस्तान को IMF पैकेज मिलने में फिर से लंबा वक्त लग सकता है।

Related News