प्रधानमंत्री योजना के तहत बेरोजगारों का लखनऊ में रजिस्ट्रेशन कल

img

लखनऊ. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना PMKVY के तहत अब लाखों लोगों को रोजगार मिलने जा रहा है। शनिवार को लखनऊ में 18 से 35 वर्ष आयु के युवाओं का निशुल्क रजिस्ट्रेशन मेला लगेगा। कौशल मेले के मुख्य अतिथि लखनऊ पश्चिम क्षेत्र के विधायक सुरेश श्रीवास्तव होंगे।

जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना PMKVY के तहत रजिस्ट्रेशन तेज हो गया है। 14 अक्टूबर को इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर टेक्नोलॉजी इंजीनिरिंग #ICTE रजिस्ट्रेशन करेगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को तीसरा तल हाईटेक प्लाजा नाजा मार्केट लाल बाग कौशल केंद्र पर समय से आना होगा। यहां पर कौशल मेले का आयोजन किया जा रहा है। PMKVY

#ICTE के निदेशक मोहम्मद अनीस ने जानकारी दी है कि इस कौशल मेले का उद्देश्य रोजगार देना है। युवाओ को सरकार द्वारा दिए जा रहे कौशल प्रशिक्षण के ज्ञान के साथ अब बेरोजगारी दूर होगी। संस्था का दायित्व है कि रोजगार परक प्रशिक्षण के प्रति लोग जागरूक हों।

#ICTE हर हाल में प्रशिक्षण में रुचि रखने वाले युवाओं का पंजीकरण कर उन्हें रोजगार देने का काम करेगी। कौशल केंद्र पर सीसीटीवी इंस्टालेशन टेक्निशन, फील्ड टेक्निशन, सेल्फ एम्प्लॉई टेलर जैसे लघु अवधी के कोर्स का प्रशिक्षण निशुल्क देकर रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। इस मेले में 18 से 35 वर्ष आयु के युवा निशुल्क रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

बेरोजगारी की समस्या को दूर करने का है उपाय

देश के उज्जवल भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए और बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए प्रधानमंत्री ने, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना शुरू की है। New National Skill Development and Entrepreneurship Policy 2015 राष्ट्रीय कौशल विकास योजना के तहत इस योजना का संचालन किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने नीति आयोग से हुई मीटिंग के बाद स्किल डेवेलोपमेंट मिशन के तहत प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की घोषणा की, जिसे कौशल विकास योजना का नाम दिया गया। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारा देश दुनियां में सबसे अधिक युवा शक्ति वाला देश हैं और इसे ही देश की सबसे प्रबल ताकत बताया हैं।

फोटोः फाइल।

Related News