बढ़ने लगी है आम लोगों की मुश्किलें, दिल्ली में 24 घंटे के लिए…

img

नई दिल्ली ।। यदि आपने अपने वाहन में अभी तक पेट्रोल या डीजल नहीं भरवाया है तो आप की मुसीबत बढ़ सकती है। सोमवार को दिल्ली के 400 पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही तेजी के खिलाफ दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (DPDA) ने दिल्ली के सभी 400 पेट्रोल पंप को 24 घंटे के लिए बंद रखने की घोषाण की है।

दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ने कहा है कि 22 अक्टूबर को सुबह 6 बजे से लेकर 23 अक्टूबर को सुबह 5 बजे तक दिल्ली के सभी पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। जाहिर है इस दौरान लोगों को भारी दिक्कत पेश आ रही है।

पढ़िए- अमृतसर ट्रेन हादसे की चपेट में आकर पिता की मौत, गोद में रही 10 महीने की बच्‍ची ऐसे बची

बता दें कि 4 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी जिसके बाद कर्इ राज्यों ने वैट में कटौती की थी। लेकिन दिल्ली सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में कोर्इ कटौती नहीं की है, जिसकी वजह से दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतो में कमी नहीं हुई है। हालांकि दिल्‍ली पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, यह एक दिन की हड़ताल है।

हाल ही में दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसौदिया ने वैट न घटाने की घोषणा की थी। जिसके बाद डीलर्स एसोसिएशन ने बड़ा कदम उठाते हुए 400 पंप 24 घंटे के लिए बंद करने का फैसला लिया है। पड़ोसी राज्यों के मुकाबले दिल्ली में पेट्रोल-डीजल महंगा हो गया है। ऐसे में लोग दिल्ली से पेट्रोल ना भरवाकर दूसरे राज्यों से खरीदना पसंद कर रहे हैं। इससे दिल्ली के पेट्रोल पंपों पर बिक्री हर दिन घटती जा रही है। इससे परेशान पंप डीलर्स ने 24 घंटे की हड़ताल पर जाने का फैसला किया है।

दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें यूपी और हरियाणा के मुकाबले ज्यादा हो गई हैं। यही कारण है कि पंप डीलर्स ने हड़ताल पर जाने का फैसला लिया है। दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के प्रवक्ता अतुल पेशवरिया ने कहा था कि दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की बिक्री घटने से पर्यावरण को भी नुकसान पहुंच रहा है। दिल्ली में यूरो 6 मानक पेट्रो पदार्थ मिलता है, जबकि पड़ोसी राज्यों में यूरो-4 मानक का पेट्रो पदार्थ। यूरो-4 मानक के पेट्रो पदार्थ से ज्यादा प्रदूषण होता है। एसोसिएशन ने कहा कि एक दिन की हड़ताल के बाद अगले आंदोलन पर भी विचार किया जाएगा।

फोटो- फाइल

Related News