भ्रष्टाचार के आरोप में हटाए इस कुलपति ने 48 घंटे में कोर्ट से स्टे लाकर CM योगी को दिखाया ठेंगा !

img

www.upkiran.org

लखनऊ।। भ्रष्टाचार के आरोपी निशीथ राय ने शकुंतला मिश्रा विश्वविद्यालय के कुलपति पद से हटाए जाने के सीएम योगी के निर्णय के खिलाफ 48 घंटे में कोर्ट से स्टे लेकर योगी के सामने एक बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है।

निशीथ राय को हटाने के बाद प्रमुख सचिव दिव्यांगजन कल्याण विभाग महेश गुप्ता को यहाँ का कार्यवाहक कुलपति बनाया गया था।

उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो इस विश्वविद्यालय पर यूपी सरकार का सीधा नियंत्रण है और एक्ट के मुताबिक इसके कुलाधिपति राज्यपाल न होकर मुख्यमंत्री हैं।

मुख्यमंत्री को कुलपति निशीथ राय के खिलाफ गंभीर शिकायतें मिली थीं,इसी के चलते उन्हें कुलपति पद से हटाया गया था लेकिन राय ने सीएम की कार्रवाई को ठेंगा दिखाते हुए स्टे आदेश लाकर यह जता दिया है कि योगी उन्हें नहीं हटा सकते।

मुख्यमंत्री को कुलपति निशीथ राय के खिलाफ गंभीर शिकायतें मिली थीं। उन पर आरोप हैं कि उन्होंने विश्वविद्यालय में की गई नियुक्तियों में मनमानी की।

हालाँकि कुलपति पद पर राय की नियुक्ति खुद भी सवालों के घेरे में हैं लेकिन अपने रसूख के बलपर पूर्व सरकार में कुलपति पद के योग्य न होते हुए भी कुलपति का पद हथिया लिया।

कुलपति रहते हुए वे लखनऊ विश्वविद्यालय में एक केंद्र के निदेशक का पद भी धारण किए हुए हैं। इन आरोपों के चलते ही विश्वविद्यालय की गवर्निंग काउंसिल ने उनके खिलाफ जांच हाईकोर्ट के सेवानिवृत न्यायाधीश जस्टिस शैलेंद्र सक्सेना से कराने का निर्णय लिया है।

Related News