माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड: लंबित भर्तियों के लिए खोला पिटारा

img
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के पुनर्गठन के बाद पहली बैठक में कई लंबित भर्तियों का पिटारा खोल दिया गया। इस दौरान चयन बोर्ड द्वारा प्रकाशित विज्ञापनों की लंबित कार्यवाही को त्वरित गति से निस्तारित करने के लिए कई अहम निर्णय लिए गए। बोर्ड की दूसरी बैठक 01 मई 2018 को होगी। वहीं भविष्य में समयबद्ध चयन के लिए बोर्ड ने वार्षिक कैलेंडर जारी करने का भी निर्णय लिया है। बैठक में अध्यक्ष वीरेश कुमार के साथ छह सदस्य, सचिव नीना श्रीवास्तव, उप सचिव नवल किशोर मौजूद रहे। 

लंबित विज्ञापनों को लेकर हुए निर्णय

विज्ञापन संख्या-01/2011: इसके माध्यम से विज्ञापित प्रधानाचार्य के 955 पदों पर उच्च न्यायालय के स्थगनादेश के चलते अभी तक अंतिम चयन न होने से लंबित याचिकाओं पर प्रभावी पैरवी का निर्णय लिया गया है। विज्ञापन संख्या-03/2013: इसमें विज्ञापित प्रधानाचार्य के 599 पदों पर चयन प्रक्रिया में तेजी के लिए आवेदन पत्रों की जांच को मंडलवार समिति का गठन किया गया है। साथ ही इन पदों के लिए जून 2018 के अंतिम सप्ताह में साक्षात्कार आयोजित करने पर मुहर लगी है।  
विज्ञापन संख्या-02/2011: इसमें विज्ञापित हिंदी, संस्कृत तथा विज्ञान के 522 पदों के लिए लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का मई माह के तीसरे सप्ताह से साक्षात्कार कराने का निर्णय हुआ है।
विज्ञापन संख्या-03/2011: इसमें हिंदी, वाणिज्य, इतिहास, नागरिक शास्त्र, मनोविज्ञान तथा वनस्पति विज्ञान के प्रवक्ता पदों के लिए घोषित लिखित परीक्षा परिणाम में सफल अभ्यर्थियों का जून माह के प्रथम सप्ताह से साक्षात्कार कराने पर सहमति बनी है।    
विज्ञापन संख्या-01/2013: इसमें विज्ञापित सिलाई विषय के 08 पदों तथा कताई-बुनाई के 03 पदों पर अंतिम चयन परिणाम तैयार करने के लिए समिति गठित करके यथाशीघ्र कार्यवाही करने की अपेक्षा की गई है। 
विज्ञापन संख्या-01/2016 व 02/2016: इस प्रकरण में प्रशिक्षित स्नातक के 7950 एवं प्रवक्ता के 1344 पदों के लिए ई-गवर्नेंस के तहत कम्प्यूटरीकृत परीक्षा प्रकोष्ठ को क्रियाशील कर लिखित परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया है।

अधियाचनों को लेकर निर्णय

चयन बोर्ड के विज्ञापन के बाद प्राप्त प्रशिक्षित स्नातक एवं प्रवक्ता के विषयवार अधियाचनों का विवरण संबंधित जिला विद्यालय निरीक्षक से निर्धारित समय सीमा में सत्यापित करने का निर्णय लिया गया है। साथ ही इन अधियाचनों के अनुश्रवण के लिए सदस्यों की समिति गठित की गई है।

प्रधानाचार्य पद को ऑनलाइन आवेदन
चयन बोर्ड में 31 मार्च 2018 तक प्रधानाचार्य पद के लिए जो भी अधियाचन प्राप्त हुए हैं, इनको सम्मिलित करने हुए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करने का निर्णय लिया गया है। 

Related News