मायावती क्यों जा रही हैं वड़ोदरा, यहीं पर हुई थी मोदी से पहली मुलाकात

img

www.upkiran.org

यूपी किरण ब्यूरो

नई दिल्ली ।। बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती संकल्प भूमि के 100 साल पूरे होने पर 23 तरीख को वड़ोदरा पहुंचेगी। इस दौरान बसपा सुप्रीमो मायावती बाबा साहब भीम राव अंबेडकर को श्रद्धांजलि भी देंगी।

इस बात की जानकारी गुजरात के बहुजन समाज पार्टी के प्रभारी रामअचल राजभर ने दी है। वहीं सुप्रीमो मायावती सबसे पहले नौलखी पर एक बहुत बड़ी रैली का आयोजन करेंगी, इसके पश्चात वह संकल्प भूमि जाकर बाबा साहब को श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगी।

पढ़ें-ठाकुरों ने दलित युवतियों से किया छेड़छाड़, फिर तोड़ी अबंडेकर जी की प्रतिमा 

सुप्रमो मायावती के वड़ोदरा आने की खबर से वहां के नेताओं में खासा जोश है और मायावती का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है। क्योंकि अभी कुछ दिनों में गुजरात में विधानसभा का चुनाव होना है। इसी कड़ी में बसपा सुप्रीमो भाजपा के खिलाफ कठोर रणनीति बनाऐंगी।

जानकारों के मुताबिक ऐसे में अगर बहुजन समाज पार्टी पिछड़े और दलित समाज के वोटों को एकजुट करने में कामयाब हो गई, तो भाजपा को करारी हार झेलनी पड़ेगी। अब देखना ये है बहन जी दलित और पिछड़ों के एकजुट कर पाऐंगी या नहीं।

आने वाले संकल्प भूमि से देश भर में कार्यकर्ताओं में खुशी का माहौल छाया हुआ है औऱ बसपा सुप्रीमो और पीएम मोदी की पहली मुलाकात भी यहीं पर हुई थी।

आपको बता दें कि संकल्प भूमि दलितों और पिछड़ो के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है। क्योंकि बहुजन आंदोलन के इतिहास में 23 सितंबर 1917 का दिन बहुत खास है। बाबा साहब को जातिवाद के कारण वड़ोदरा में रहने को जगह नहीं दी थी और एक फारसी धर्मशाला में रहने का स्थान दिया, तो जैसे ही वहां के लोगो को उनकी जाति का पता चलते ही उन्हें वहां से भी बाहर निकाल दिया और फिर बाबा साहब एक पार्क में रहने लगे थे, फिर इसी पार्क को संकल्प भूमि कहा गया है और बाबा साहब ने वंचित समाज को दास्ता से मुक्त करने का संकल्प लिया था।

फोटोः फाइल

इसे भी पढ़ें

http://upkiran.org/8457

Related News