मोदी सरकार की ये योजना लोकसभा चुनाव में BJP को दिलाएगी सत्ता, कांग्रेस का होगा सफाया

img

नई दिल्ली ।। मोदी सरकार एक ऐसी जनकल्याणकारी योजना शुरू करने जा रही है, जो आने वाले लोकसभा चुनाव की गेम चेंजर साबित हो सकती है। माना जा रहा है कि मोदी सरकार की यह योजना ‘मास्टर स्ट्रोक’ योजना है जो अगले चुनाव में उसकी नैया पार करा सकती है।

माना जा रहा है कि मोदी सरकार की यह योजना किसानों की कर्जमाफी वाली योजना से दो कदम आगे हैं। UBI यानी Universal Basic Income स्कीम दायरे में देश के सभी नागरिक आएंगे। मोदी सरकार की इस योजना के तहत किसान, व्यापारी और बेरोजगार युवा भी शामिल होंगे। योजना के तहत देश के हर नागरिक को 2,000 से 2,500 रुपये तक हर महीने दिए जा सकते हैं।

पढ़िए- इस योजना के तहत बेरोजगारों को रुपया देगी मोदी सरकार, जानिए नई स्कीम

इस स्कीम के तहत माना जा रहा है कि सरकार जीरो इनकम वाले सभी नागरिकों के बैंक खातों में एक तयशुदा रकम सीधा भेजेगी। जीरो इनकम वाले नागरिकों से मतलब है कि वो नागरिक जिनके पास कमाई का कोई जरिया नहीं है।

वहीं मोदी सरकार किसानों के लिए एक अलग से स्कीम लाने पर भी विचार कर रही है। किसाने के लिए लाने वाली स्कीम के तहत कम कीमत पर फसल बेचने वाले किसानों के नुकसान की भरपाई की जाएगी। इसके लिए जो भी रकम दी जाएगी, वो सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। पीएमओ जल्द ही अलग-अलग मंत्रालयों के साथ बैठक भी करेगा। क्योंकि जल्दी से जल्दी स्कीम का खाका तैयार किया जाना है।

UBI योजना लागू करने के लिए आपके आधार नंबर का इस्तेमाल किया जाएगा। नागरिकों के बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक किया जाएगा और फिर सरकार की ओर से दिए जाने वाले पैसे को सीधे उसके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। बता दें कि अभी तक घरेलू गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी ही खाते में ट्रांसफर होती है। हालांकि माना जा रहा है कि इस स्कीम के लागू होने के बाद हर तरह की सब्सिडी बंद कर दी जाएगी।

फोटो- फाइल

Related News