योग को बढ़ावा देगी योगी सरकार, जिलों में बनाए जाएंगे केंद्र

img

लखनऊ।।  उत्तर प्रदेश के 40 जिलों में चालू वित्त वर्ष के दौरान योग वेलनेस सेंटर की स्थापना की जाएगी, इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिये हैं कि इसी वित्तीय वर्ष में प्रदेश के 40 जिलों में योग वेलनेस सेंटर की स्थापना कराई जाये।

आयुष विभाग के प्रस्तुतिकरण के दौरान योगी ने कहा कि शेष 35 जिलों में योग वेलनेस सेंटरों की स्थापना हेतु केंद्र सरकार से अनुरोध किया जाएगा। साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि आगामी 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लखनऊ में 51 हजार व्यक्तियों की सहभागिता सुनिश्चित कराकर सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित कराने हेतु आवश्यक व्यवस्थायें समय से सुनिश्चित करा ली जाये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुर्वेद एवं यूनानी विधा के पंचकर्म एंव क्षारसूत्र विशेषज्ञता केन्द्रों की स्थापना लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, सहारनपुर एवं बांदा में कराये जाने हेतु आवश्यक औपचारिकताएं प्राथमिकता से पूर्ण करना सुनिश्चित करायी जाये।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय एवं चिकित्सालय वाराणसी, यूनानी कॉलेजइलाहाबाद एवं टीटी कॉलेज लखनऊ तथा राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज लखनऊ, इलाहाबाद में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों को प्रारंभ कराया जाएगा।

प्रदेश के सभी जिलों में औषधियों की प्राप्ति, चिकित्सालयों में औषधि का वितरण उपभोग एवं उपलब्ध स्टाक की सूचना मेडिसिन मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये।

फोटोः प्रतीकात्मक

Related News