रयान इंटरेनशनल गुडगाँव के बाद अब गुरुकुल के कर्मचारी पर लगा नाबालिग छात्र के यौन-शोषण का आरोप

img

www.upkiran.org

नई दिल्ली।। दिल्ली से फिर एक शर्मनाक घटना की खबरें आ रही हैं। गुड़गांव के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में 7 साल के मासूम छात्र कीचिता की आग अभी ठंडी भी नहीं हुई थी कि दिल्ली के एक और स्कूल गुरुकुल में भी नाबालिग छात्र के यौन शोषण का मामला सामने आया है। पुलिस ने इस संबंध में केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

यह घटना दिल्ली के हौज-खास इलाके की है , जहां बीते 4 अगस्त की आधी रात को पुलिस की टीम ने रात में ही गुरुकुल पहुंचकर और स्कूल के आरोपी कर्मचारी निखिल को हिरासत में ले लिया गया। आपको बता दें कि एक 17 साल के छात्र ने थाने में रिपोर्ट करके पुलिस को बताया था कि वह गुरुकुल का छात्र है और उसके साथ वहीं के एक कर्मचारी ने उसके साथ यौन-शोषण किया है।

पीड़ित छात्र का कहना है कि अगले ही दिन उसने बदनामी के डर से समझौता कर लिया था और वापस गुरुकुल आकर रहने लगा। छात्र का यह भी कहना है कि जिन छात्रों ने पुलिस के सामने उसके पक्ष में गवाही दी थी, गुरुकुल ने उन सभी छात्रों को स्कूल से निकाल दिया। और इसी बीच गुरुकुल स्कूल के स्वामी ने उसको बुरी तरह से मारा-पीटा भी था।

पीड़ित छात्र ने आरोप लगाया है कि बीते 2 सितम्बर को भी उस आरोपी कर्मचारी निखिल ने एक बार फिर से उसके साथ वही हरकत की थी जिसके बाद उसने पुलिस में FIR दर्ज करा दी। अब पुलिस इस मामले में कार्रवाई कर रही है।

उधर, गुरुकुल के प्रबंधक/स्वामी का कहना है किबीते 4 अगस्त की कथित घटना के बाद अगले ही दिन छात्र ने खुद ही अपनी शिकायत वापस ले ली थी और बकायदा लिखा-पढ़ी में सब बातें हुई थी। गुरुकुल मैनेजमेंट का दावा है कि उसने 4 अगस्त की घटना के बाद स्कूल-परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए हैं ताकि हर-किसी पर नजर रखी जा सके।

गुरुकुल के प्रबंधक का दावा है कि सीसीटीवी फुटेज देखने से छात्र के आरोप गलत साबित हो रहे हैं। छात्रों को स्वास्कूल से निकाले जाने के सवाल पर स्कूल का दावा है कि उस दिन चोरी करते हुए पकड़े जाने के बाद दो छात्रों को स्कूल से निकाल दिया गया था,इसी वजह से इस छात्र ने उनपर यह आरोप लगाए हैं।

जो CCTV फुटेज स्कूल की तरफ से पुलिस को मिली है, उसमें छात्र 11 बजकर 30 मिनट पर टॉयलेट की तरफ जाता हुआ दिख रहा है। वह छात्र करीब 16 मिनट के बाद टॉयलेट से वह वापस आता है , स्कूल द्वारा उपलब्ध कराई गयी दूसरे कैमरे की फुटेज में आरोपी कर्मचारी निखिल 11 बजे ऑफिस में जाता दिखा और वो लगभग 50 मिनट के बाद ऑफिस के बाहर निकला।

यानि फुटेज के मुताबिक जिस समय की घटना बताकर यह आरोप लगाया गया है, उस समय आरोपी निखिल ऑफिस में और वो छात्र शौचालय में था। इस
खुलासे के बाद स्कूल ने उन 74 बच्चों की सूची भी जारी की है, जो की इस दौरान 16 मिनट के अंदर टॉयलेट गए थे। स्कूल का यह दावा है कि अगर कोई ऐसी हरकत हुई होती तो वहां पर मौजूद सभी छात्रों को भी इसका पता लगता।

उधर पुलिस ने छात्र की शिकायत पर उसकी मेडिकल-जाँच कराने के बाद पॉक्सो-एक्ट की धाराओं की तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है और आगे की जाँच में जुट गयी है। पुलिस का कहना है कि वह 4 अगस्त और 2 सितम्बर के दिन की घटना के आरोपों की जांच की कर रही है। गुरुकुल के दूसरे छात्रों का बयान भी लिया जा रहा है।

 

Related News