रहस्मय फंगस: एड्स से भी खतरनाक है ये बीमारी, 90 दिन में ले लेती है जान

img

ये रहस्य्मयी बीमारी दुनिया भर में बड़ी तेजी से फ़ैल रही है। इन दिनों एक रहस्यमयी फंगस लोगों के लिये जानलेवा साबित हो रहा है. चिंता की सबसे बड़ी बात तो यह है कि अबतक ना तो इस फंगस का कोई इलाज सामने आया है और ना ही मनुष्य की मौत के बाद यह नष्ट ही हो रहा है, बल्कि बड़ी तेजी से एक मनुष्य के शरीर से यह दूसरे के शरीर में फैल रहा है। इस खतरनाक फंगस का नाम है ‘कैंडिडा ऑरिस’।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अब तक ‘कैंडिडा ऑरिस’ फंगस की चपेट में आने से कई लोगों की मृत्यु हो चुकी है। यह फंगस उन लोगों को अपना शिकार बनाता है जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर है।

रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले वर्ष मई माह में ‘कैंडिडा ऑरिस’ का पहला मरीज ब्रुकलिन में मिला था। यहां के माउंट सिनाई हॉस्पिटल फॉर ऐब्डॉमिनल सर्जरी में एक बुजुर्ग व्यक्ति भर्ती हुआ था, जिनके ‘ब्लड टेस्ट’ में यह बात पता लगी थी कि वो एक रहस्यमयी फंगस से पीड़ित हैं।

इसके बाद उन्हें इन्टेन्सिव केयर (ICU) यूनिट में शिफ्ट किया था। बुजुर्ग की मौत के बाद इस ‘फंगस’ से ग्रसित कई लोग सामने आये। पिछले पांच वर्षों में वेनेजुएला और स्पेन के कुछ अस्पतालों में इस फंगस से ग्रसित लोगों के कई मामले सामने आये। जिस कारण एक ब्रिटिश मेडिकल सेंटर को अपनी इन्टेन्सिव केयर यूनिट तक बंद कर देनी पड़ी थी।

US और यूरोप के बाद अब इस रहस्यमयी फंगस ने एशियाई देशों का रुख किया है। रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि भारत, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रिका में भी इस फंगस से जुड़े मामले सामने आ रहे हैं।

रिपोर्ट में तो यहाँ तक कहा जा रहा है कि इस फंगस से पीड़ित व्यक्ति की मौत के साथ यह ‘फंगस’ मरता ही नहीं है। क्योंकि माउंट सिनाई अस्पताल में भर्ती कैंडिडा ऑरिस से ग्रसित जिस बुजुर्ग की मृत्यु हो गई थी उसकी मृत्यु के बाद भी कैंडिडा ऑरिस नाम का वायरस मिला था।

Related News