लाल किले से: आज़ाद हिन्द सरकार की 75वीं जयंती पर जवानों के लिये पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान

img

नई दिल्ली।। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व वाली ‘आजाद हिंद सरकार’ की 75वीं जयंती के मौके पर 21 अक्टूबर को लाल किले से जनता को संबोधित कर रहे हैं। इस मौके पर पीएम मोदी ने घोषणा की कि ‘बोस’ के नाम पर हर वर्ष उनके जन्मदिन के मौके पर जवानों को अवॉर्ड दिया जायेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि ये मेरा सौभाग्य है कि मुझे राष्ट्र सेवा और समर्पण की अमर गाथा के प्रतीक,राष्ट्रीय पुलिस मेमोरियल को देश को समर्पित करने का अवसर मिला है। आपदा प्रबंधन में दूसरों की जान बचाने वाले जवानों के लिये नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर हर वर्ष 23 जनवरी को सम्मान की घोषणा की जायेगी।

उन्होंने कहा कि आज नक्सल प्रभावित जिलों की संख्या कम हो रही है और वहां के जवान मुख्य धारा से जुड़ रहे है। इसमें आप जैसे पुलिस जवानों का भी बड़ा योगदान रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस की सरकारों का नाम लिये बिना हमला किया कि आखिरकार इस स्मारक को बनने में 60 साल क्यों लगे। ये अच्छे काम करने के लिये भी भगवान ने मुझे चुना है।

पीएम मोदी ने कहा कि देश की सुरक्षा में समर्पित प्रत्येक व्यक्ति को, यहां उपस्थित शहीदों के परिवारों को मैं पुलिस स्मृति दिवस पर नमन करता हूँ। आज का ये दिन आप सभी की सेवा के साथ-साथ, आपके शौर्य और उस सर्वोच्च बलिदान को याद करने का है, जो हमारी पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स की परिपाटी रही है। आज पुलिस बल से जुड़े उन हज़ारों शहीदों को याद करने का भी अवसर है, जिन्होंने आज़ादी से लेकर अब तक कर्तव्य पथ पर चलते हुये अपना सर्वस्व, अपना जीवन न्योछावर कर दिया। ऐसे हर वीर-वीरांगना को मैं शत-शत नमन करता हूँ। इस दौरान पैरामिलिट्री-एनडीआरएफ के योगदान का जिक्र करते हुए वह भावुक हो गये।

Related News