समुद्र में डुबकी लगाने गए स्कूबा डाइवर्स को मिला 26 फुट लंबा एक ऐसा जीव जिसके शरीर के बीच से…

img

डेस्क ।। समुद्र की दुनिया बहुत ही ज्यादा बड़ी और रहस्यमई है और हर कोई चाहता है कि इस रहस्यमई दुनिया के सारे राज लोगों के सामने आ सके जिससे समुद्र के अंदर मौजूद तमाम तरह की प्रजातियों के बारे में लोगों को पता चल सके।

समय-समय पर बहुत सारे वैज्ञानिकों ने समुद्र की गहराई को खंगालने की कोशिश जरूर की है लेकिन पूरी तरह से कामयाबी किसी को नहीं मिल पाई है। हाल ही में न्यूजिलैंड के के व्हाइट आईलैंड में गोता लगाने गए दो स्कूबा डाइवर्स को कुछ ऐसा मिला है जिसके बाद उसे जानने के बारे में लोगों में रुची बढ़ गई है।

पढ़िए- चीन ने फिर दिखाया अपना दम, पहाड़ काटकर बना दी ऐसी चीज, पूरी दुनिया रह गई हैरान

जब दो स्कूबा डाइवर्स समुद्र के अंदर गोता लगाने गए थे तभी उनकी नजर एक ऐसे जीव पर पड़ी जो करीब 26 फुट लंबा था और वो पूरी तरह से पार्दर्शी था। इस जीव के बारे में कहा जा रहा है कि ये हजारों ऑर्गेनिज्म से मिलकर बनता है और इस जीव का नाम पाइरासोम बताया जा रहा है। इसकी लंबाई करीब 60 फुट तक हो सकती है।

जिस शख्स ने इस अनोखे जीव के बारे में पता लगाया है और उसका वीडियो बनाया है उसका नाम स्टीव हैथवे है और उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि उनकी हमेशा से इच्छा थी कि वो अपने जीवन में एक बार पाइरासोम को जरुर देखें। उन्होंने कई सालों तक समुद्र में पाइरासोम के बारे में खोज की लेकिन आखिरकार अब जाकर उन्हे पाइरासोम दिखा।

फोटो- फाइल

Related News