सीएम योगी के ऑफिसों में दौरे से मचा रहा हड़कंप, ये रहा निर्देश

img

यूपी किरण ब्यूरो

लखनऊ ।। अखिलेश सरकार में सुस्त पड़े अफसर अब खाना दाना लेकर ऑफिस पहुंच रहे हैं। उन्हें डर है कि पता नहीं कब उच्च अधिकारी तो दूर खुद मुख्यमंत्री ही न धमक पड़ें।

बुधवार को कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला। जब अधिकारी अपने कार्यों को निपटा ही रहे थे कि मुख्य सचिव के साथ मुख्यमंत्री योगी दौरे पर निकल पड़े। इस दौरान लोगों ने अन्य विभागों को सूचना भी देनी चाही, लेकिन सूत्रों की माने तो इसे रोक दिया गया। सीएम के साथ उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य और सूचना विभाग के प्रमुख सचिव नवनीत सहगल भी थे।

योगी आदित्यनाथ ने फाइलों के रखरखाव को लेकर नाराजगी जाहिर की है। मुख्य सचिव को एक सप्ताह में पत्रावलियों के रख-रखाव और निस्तारण प्रक्रिया को व्यवस्थित करने का निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने इसी अवधि में शास्त्री भवन सहित सचिवालय के अन्य भवनों की साफ-सफाई को दुरुस्त करने की अपेक्षा भी की है।

सीएम ने निर्देशित किया है कि इसी प्रकार की व्यवस्था अधीनस्थ कार्यालयों में भी सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने कहा कि शास्त्री भवन के पंचम तल स्थित सभाकक्ष में सायं 06 बजे से रात्रि 10 बजे की अवधि में विभागीय प्रेजेंटेशन तथा विभागवार समीक्षा की जाएगी। इस सम्बन्ध में मुख्य सचिव को समय सारणी निर्धारित करने के निर्देश भी दिए गए। उन्होंने कहा कि शास्त्री भवन भू-तल स्थित सभाकक्ष में समीक्षा बैठकों के आयोजन से इसकी उपयोगिता बनी रहेगी। उन्होंने सभाकक्ष का समुचित रख-रखाव एवं स्वच्छता सुनिश्चित किए जाने के भी निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान योगी ने सफाई व्यवस्था पर विशेष बल दिया। उन्होंने अधिकारियों से यह अपेक्षा भी की कि वे अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करें। वर्तमान में स्वच्छता सप्ताह मनाया जा रहा है। विगत दिवस वरिष्ठ अधिकारियों ने स्वच्छता की जो शपथ ली है, वह केवल औपचारिकता न रहे, बल्कि एक उदाहरण के तौर पर साकार की जाए। उन्होंने स्पष्ट किया कि भविष्य में भी उनके स्तर से (मुख्यमंत्री) इसी प्रकार आकस्मिक निरीक्षण कर निर्देशों के अनुपालन की स्थिति का जायजा लिया जाएगा।

फोटोः रजनीश कुमार।

Related News