होशियार: google map के जरिये इस तरह गायब हो जायेंगे आपके पैसे, बैंक एकाउंट हो जायेगा खाली

img

डेस्क. google maps के बारे में आपको अच्छी तरह से मालूम होगा। आपने भी कभी न कभी अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिये google maps का इस्तेमाल किया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसी google maps की मदद से चोर आपके बैंक अकाउंट को भी खाली कर सकते हैं। जी हां, ये सच है कि google maps की मदद से लोगों को चूना लगाया जा रहा है। google maps के जरिये उनके बैंक खाते की जानकारी आसानी से हासिल की जा रही है। आइये विस्तार से जानते हैं कि google maps के जरिये लोगों को कैसे चूना लगाया जा रहा है और इससे सावधान रहने के लिये आपको किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिये।

 

दरअसल google की एक पॉलिसी है जिसे यूजर जेनेरेटेड कॉन्टेंट पॉलिसी (User Generated Content Policy) कहा जाता है। इस पॉलिसी के तहत google maps पर दी गई जानकारी को कोई भी एडिट कर सकता है। google maps पर दी गई जानकारियों में मोबाइल नंबर के साथ-साथ एड्रेस भी होता है।

अब धोखाधड़ी करने वाले लोग google maps की इसी पॉलिसी का गलत फायदा उठाकर लोगों को बेवकूफ बना रहे हैं और उनके बैंक अकाउंट से पैसे उड़ाने के चाल रहे हैं। ये चोर google maps और google search रिजल्ट में बैंक के असली फोन नंबर की जगह अपना मोबाइल नंबर डाल रहे हैं।

इसके बाद जैसे ही आप अपने बैंक के फोन के बारे में google पर search करते हैं तो आपको इन चोरों के द्वारा दी गई जानकारी मिलती है और आपको लगता है कि google पर जानकारी दी गई है तो सही ही होगी। ऐसे में उस गलत नंबर को सही मानकर आप उस नंबर पर फोन करते हैं।

अब आपका फोन फ्रॉड करने वालों के पास जाता है और वे बैंक के कर्मचारी की तरह आपसे बातें करते हैं। इसके बाद आपसे आपके एटीएम और क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी मांगी जाती है और आप उसे बैंक का कर्मचारी समझकर पूरी जानकारी दे देते हैं। इसके बाद उनकी पहुंच आपके बैंक खाते तो हो सकती हैं और आपके खाते खाली हो सकते हैं।

महाराष्ट्र स्टेट की साइबर पुलिस ने इस धोखाधड़ी का खुलासा किया है। पुलिस के मुताबिक अभी तक ऐसे तीन मामले सामने आए हैं जो कि बैंक ऑफ इंडिया के हैं। इन तीनों मामलों की जानकारी गूगल को भी दी गई है, हालांकि google maps में एडिट का फीचर अभी भी मौजूद है।

Related News