5AC423FB902F99F7B04A6C0E44CE75FA

Resume में हैं ये 5 गलतियां तो अभी ठीक करें, संवर जाएगा आपका करियर

Education Desk. जब हम किसी भी जगह जॉब के लिए जाते हैं तो हमसे पहले हमारा रिज्यूमे कंपनी के पास जाता है। इसलिए हमारे सीवी का परफेक्ट होना बेहद जरूरी होता है। जब हमारा रिज्यूमे शॉर्टलिस्ट नहीं होता तो कहीं न कहीं कमी हमारे द्वारा बनाए गए सीवी में होती है इसके लिए जरूरी है अपने रिज्यूमे को समय समय पर अपडेट करते रहने की। इस लेख में हम बता रहे हैं आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में जो अकसर लोगों से हो ही जाती है और हम उन्हें अनदेखा कर देते हैं।

Resume
अपनी स्किल्स को अपडेट करते रहें-

आप जब भी किसी जगह काम करते हो तो कुथ न कुथ नया सीखते होंं। अपनी स्किल्स को बढ़ाते हैं। बस वही जानकारी को अपनी सीवी में एेड करें। जितना ज्यादा स्किल्स का जिक्र आप करेंगे उतना ही आप ज्यादा इंटरव्यूवर आपसे इम्प्रेस होगा।।

जितना छोटा उतना प्रभावशाली-

अपने सीवी को जितना छोटा बनाएंगे वे उतना ही प्रभावशाली बनेगा। कोशिश करें अपने किज्यूमे में जरूरी बातों को ऐड करना न भूलें। अकसर लोग छोटा रिज्यूमे बनाने के चक्कर में महत्वपूर्ण बातों को निकाल देते हैं। ऐसी गलती आप न करें।

अपनी पर्सनल चीजों के बारे में कम दें-

अकसर अपने बारे में लिखते लिखते हम कुछ इतना ज्यादा अपनी पर्सनल हो जाते हैं कि खुद को भी पता नहीं चलता। पर्सनल जानकारी में आपकी हॉबी भी शामिल होती है। ज्यादा से ज्यादा 5 हॉबी के बताकर आगे बढ़ें। इससे ज्यादा हॉबी आपके रिज्यूमे को गंभीर रूप से नहीं लेते ।

ज्यादा बढ़ा-चढ़ाकर न लिखें-

हम अपने रिज्यूमे को और अच्छा बनाने की वजह से कुछ ऐसी बाते ऐड कर देते हैं जो असल में होती ही नहीं। ऐसा करना आपके करियर के लिए ठीक नहीं हैं। आपको बता दें कि जब भी आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है तो आपसे उसी से संबंधित प्रश्न किए जाते हैं जो आपने अपने रिज्यूमे में जानाकरी दी है। इसलिए अपनी सटीक और सही जानकारी देें।

इन चीजों को तुरंत हटाएं-

अकसर जरूरी बातों को लेकर हम इतने सीरियस हो जाते हैं कि जितनी भी जानकारी होती है उसे भर देते हैं। पर ये भी ज्यादा हो जाता है। अपने अनुभव को केवल उतना ही दिखाएं जितनी जरूरी हो। उस अनुभव को हटा दें जिसकी उस नौकरी के लिए जरूरत नहीं है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com