5AC423FB902F99F7B04A6C0E44CE75FA
Breaking News

6 घंटे की नींद आपको रखेगी सेहतमंद, जानिए ऐसे

नींद न आना, कम सोना या देर तक नींद लेना; ये सभी स्थितियां खतरनाक हैं. खासकर देर तक सोने वाले और बहुत कम नींद लेने वाले लोगों को सतर्क होने की जरूरत है. सिओल नेशनल यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिसिन के एक हालिया रिसर्च में कम नींद लेने वाले और ज्यादा देर तक सोने वालों के बीच तुलना की गई. इससे पता चला कि 6 से 7 घंटे सोने वाले लोगों की सेहत इससे ज्यादा देर तक सोने वालों के मुकाबले अच्छी रहती है. 6-7 घंटे से ज्यादा सोने वाल पुरुषों को पाचन संबंधी गड़बड़ियों और कमर दर्द जैसे विकारों के होने की आशंका रहती है. वहीं, 6-7 घंटे से ज्यादा नींद लेने वाली महिलाओं को भी कमर दर्द संबंधी शिकायत होने की आशंका रहती है.

Related image

10 घंटे से ज्यादा सोने पर ब्लड शुगर का खतरा
सिओल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने यह भी कहा है कि अधिक नींद न सिर्फ पाचन संबंधी गड़बड़ियों के लिए जिम्मेदार है, बल्कि यह अन्य बीमारियों को भी प्रश्रय देता है. शोध के अनुसार 10 घंटे से ज्यादा देर तक सोने वाले पुरुषों को जहां पाचन संबंधी गड़बड़ियों का सामना करना पड़ता है, वहीं महिलाओं में इसके कारण ब्लड शुगर होने की आशंका रहती है. साथ ही ज्यादा नींद महिलाओं में ‘गुड-कोलेस्ट्रॉल’ की मात्रा को कम करता है. शोधकर्ताओं के निष्कर्षों के अनुसार 11 प्रतिशत पुरुष और 13 प्रतिशत महिलाएं 6 घंटे से कम की नींद लेती हैं. वहीं, 1.5 प्रतिशत पुरुष और 1.7 प्रतिशत महिलाएं 10 घंटे से ज्यादा देर की नींद लेती हैं.

पाचन-क्रिया का नींद से है सीधा संबंध
नींद से संबंधित शोध का नेतृत्व करने वाली टीम के लीडर क्लेयर ई. किम ने बताया कि हम लोगों ने इस बार पहले के मुकाबले ज्यादा बड़े सैंपल को लेकर शोध किया है. उन्होंने बताया, ‘शोध में इस बात को जानने पर अधिक ध्यान दिया गया कि कम या ज्यादा नींद के कारण पाचन संबंधी प्रक्रिया पर क्या प्रभाव पड़ता है. इसमें हम लोगों ने पाया कि पुरुषों और महिलाओं में कम या ज्यादा नींद के अलग प्रभाव पड़ते हैं.’ बीएमसी पब्लिक हेल्थ जर्नल में छपे इस शोध के बारे में किम ने बताया कि शोध के दौरान हमने मुख्य रूप से तीन बातों पर अपना ध्यान केंद्रित किया था- कम या ज्यादा नींद के कारण पाचन प्रक्रिया पर असर, गुड-कोलेस्ट्रॉल में कमी और ब्लड शुगर पर प्रभाव.

x

Check Also

गाजर खाने के हैं अनेक फायदे, आज ही अपनी डाइट में करें शामिल

डेस्क. गाजर एक ऐसी सब्जी है जो कि और सब्जियों से बिल्कुल अलग होती है ...