5AC423FB902F99F7B04A6C0E44CE75FA

मुग़लसराय और इलाहाबाद के बाद अब योगी सरकार बदलेगी इन 13 जिलों के नाम

उत्तर प्रदेश ।। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश की सत्ता संभालने के बाद नाम बदलने की कवायद जोरों पर है, यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि साल 2018 उत्तर प्रदेश में कई जगहों का नाम बदलने के लिए हमेशा याद रखा जाएगा।

सीएम बनने के बाद योगी आदित्यनाथ कई बड़े जिलों के नाम पहले ही बदल चुके हैं। यूपी सरकार ने सबसे पहले मुगलसराय का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय नगर रखा तो फिर इलाहाबाद का नाम प्रयागराज और अभी कुछ दिनों पहले ही फैजाबाद जिले का नाम अयोध्‍या कर दिया गया है।

पढ़िए- घर लौटने को राजी हुए तेज प्रताप, लेकिन परिवार के सामने रख दी ये शर्त

इन तीन जिलों के नाम बदलने के बाद अब प्रदेश में कई और जगहों के नाम बदलने की भी मांग जोर पकड़ने लगी है, लोगों ने प्रदेश के कई और जिलों के नाम बदलने की मांग की है। मांग करने वालों का तर्क है कि प्रदेश में कई और जिले ऐसे हैं जिनके नाम मुग़ल या मुस्लिम हैं।

उल्लेखनीय है कि बीते दिनों बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन ने लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मणपुर करने की बात कही थी। लालजी टंडन के मुताबिक लखनऊ को श्रीराम के भाई लक्ष्मण द्वारा बसाया गया था। पहले यहां का नाम लक्ष्मणपुर और लक्ष्मणावती था, बाद में इसे लखनपुर भी कहा जाने लगा, नाम बदलते-बदलते यह लखनऊ हो गया।

वर्तमान में उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, गाजीपुर, अलीगढ़, फिरोजाबाद, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, मिर्जापुर, आजमगढ़ और फतेहपुर सीकरी के नाम बदलने की मांगों ने जोर पकड़ा है। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि योगी सरकार द्वारा क्या इन सभी जिलों के नामों को भी बदल दिया जाएगा।

फोटो- फाइल

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com