5AC423FB902F99F7B04A6C0E44CE75FA

चीन ने फिर दिखाया अपना दम, पहाड़ काटकर बना दी ऐसी चीज, पूरी दुनिया रह गई हैरान

अजब-गजब ।। चीन ने अपनी विकसित टेक्नोलॉजी का एक और बेहतरीन नमूना दुनिया के सामने प्रदर्शित किया है। चीन ने एक ऐसे होटल का निर्माण किया है जो पानी के अंदर स्थित है। 17 मंजिला होटल शंघाई सिटी के केंद्र से लगभग एक घंटे की ड्राइव पर है।

इस अनोखे होटल में एक रात के लिए एक कमरे का शुल्क में 3,394 युआन यानी लगभग 490 डालर है। चीन का यह स्वैकी होटल एक पिट के अंदर निर्मित है। इस होटल में जल स्तर के नीचे सूट बने हुए हैं। झरना और चट्टान के ऊपर से चढ़ाई इसकी कुछ आकर्षक विशेषताएं हैं।

पढ़िए- शादीशुदा महिला टीचर ने 2 नाबालिग लड़कों के साथ बनाए शारीरिक संबंध, लड़के ने कोर्ट में उगल दिया पूरा सच और फिर…

चीन में बिल्डिंग टैनोक्रैट्स ने चमत्कार करते हुए यह होटल विकसित किया है। इसकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि ये होटल एक चट्टान के ऊपर निर्मित किया गया है। बताया जा रहा है कि यह चट्टान पहले एक कोयला खदान थी। चट्टान के बराबर में बाढ़ से निर्मित 88 मीटर गहरे गड्ढे को रोकना इंजीनियरों के लिए मुख्य चुनौतियों में से एक थी।

288 मिलियन डॉलर की राशि से निर्मित इस होटल के विकास में एक थीम पार्क भी शामिल है। माना जा रहा है कि यह होटल चीन में उभरते हुए बोल्ड आर्किटेक्चरल डिज़ाइनों की बढ़ती संख्या का प्रतीक है। पानी के स्तर के नीचे सूट की एक मंजिल है, लेकिन शेन्केंग क्वेरी की गहराई में खिड़कियों को बड़े मछली टैंकों द्वारा बंद कर के रखा गया है। इस होटल से जुड़े एक मुख्य इंजीनियर ने कहा,”यह एक परियोजना है जो पूरी तरह से नई है। एक ऐसी परियोजना जिसका हमने पहले कभी सामना नहीं किया है।”

होटल के निर्माण में कई मुसीबतें आईं। 2013 में निर्माण शुरू होने से पहले भारी बारिश ने पास की नदी को खदान की तरफ मोड़ दिया। जिससे इसका आधा हिस्सा भर गया। इससे इंजीनियरों के लिए बड़ी समस्या खड़ी हो गई। प्रोजेक्ट इंजीनियर चेन इसे याद करते हुए कहते हैं, “निर्माण के पूरा होने के बाद ऐसा कुछ हुआ होता तो यह एक विनाशकारी झटका होता।”

डिजाइनरों ने भविष्य में होने वाली ऐसी किसी घटना को रोकने के लिए गड्ढे के किनारे के चारों ओर एक तटबंध बनाया ताकि इस लेवल पर सैकड़ों मेहमान अच्छी तरह से भोजन और पार्टी का आनंद ले सकें। निचले तल पर पानी के स्तर को नियंत्रित करने में मदद के लिए एक पंप हाउस का उपयोग किया जाता है।

एक कृत्रिम झरने का विकास यहां कि सबसे आकर्षक सुविधाओं में से एक है। होटल में आने वाले साहसी मेहमान रॉक क्लाइंबिंग में भी शामिल हो सकते हैं। प्रोजेक्ट के ब्रिटिश वास्तुकार मार्टिन जोचमन ने 12 साल की शुरुआत के बाद कहा, “यह एक पूरी तरह से अनूठा विचार था। वास्तव में ऐसी साइट के साथ कुछ खास करने का जूनून जो पूरी तरह बंजर हो और उसे नया जीवन देना हो ।” राज्य के प्रसारक चाइना सेंट्रल टेलीविजन ने इसे “द बिग अंडरपैंट” उपनाम दिया है।

फोटो- फाइल

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com