5AC423FB902F99F7B04A6C0E44CE75FA

भारत ने चीन पर किया पलटवार, कहा- अरुणाचल प्रदेश को मान्यता नहीं दी है…

उत्तराखंड ।। चीन ने प्रधानमंत्री मोदी के अरूणाचल प्रदेश के दौरे का विरोध किया है। चीन ने कहा कि हिंदुस्तानीय नेतृत्व को ऐसी किसी कार्रवाई से परहेज करना चाहिए जो सीमा प्रश्न को जटिल बनाती हो। वहीं हिंदुस्तान ने भी चीन के विरोध पर कड़ा ऐतराज जताया है। हिंदुस्तान ने पलटवार करते हुए कहा है कि अरुणाचल प्रदेश हिंदुस्तान का अभिन्न हिस्सा है।

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने पीएम मोदी के अरुणाचल प्रदेश दौरे पर एक सवाल के जवाब में कहा कि चीन-हिंदुस्तान सीमा सवाल पर चीन का रुख स्पष्ट है। चीन सरकार ने कभी तथाकथित अरुणाचल प्रदेश को मान्यता नहीं दी है और वह चीन-हिंदुस्तान सीमा के पूर्वी खंड के हिंदुस्तानीय नेता के दौरे का दृढ़तापूर्वक विरोध करता है।

पढ़िए- इस महिला सांसद को मिल रही है बलात्कार की धमकियां, जानिए क्यों

चीनी विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर डाली गई प्रतिक्रिया में हुआ ने कहा कि चीन हिंदुस्तानीय पक्ष से आग्रह करता है कि वह दोनों देशों के साझे हितों को ध्यान में रखे। चीनी पक्ष के हितों और चिंताओं का सम्मान करे, द्विपक्षीय रिश्तों में सुधार की गति बरकरार रखे और ऐसी कार्रवाई से परहेज करे जो विवाद को बढ़ा दे या सीमा प्रश्न को उलझा दे।

हिंदुस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि हिंदुस्तानीय नेता समय-समय पर अरुणाचल प्रदेश का दौरा करते हैं। अनेक मौकों पर चीनी पक्ष को इस रुख से अवगत कराया जा चुका है।

चीन दावा करता है कि अरुणाचल प्रदेश दक्षिण तिब्बत का हिस्सा है। हिंदुस्तान और चीन सीमा विवाद निपटाने के लिए अब तक 21 दौर की बातचीत पूरी हो चुकी है।

फोटो- फाइल

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com