5AC423FB902F99F7B04A6C0E44CE75FA
Breaking News

11 साल बाद IPL में होगा ये बड़ा ‘बदलाव’, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

नई दिल्ली ।। IPL के 11 सीजन हो चुके हैं और नये सीजन को लेकर ट्रेडिंग विंडो की प्रक्रिया चालू है। जबकि भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने अगले साल इंग्‍लैंड में होने वाले आईसीसी वर्ल्‍ड कप को देखते हुए सीओए के सामने तेज गेंदबाजों खासतौर पर भुवनेश्‍वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को आराम देने की सलाह दी है, ताकि वो इस खास मिशन के लिए तरोताजा रह सकें।

हालांकि चर्चा ये भी है कि वर्ल्‍ड कप को देखते हुए IPL के आगामी सीजन को एक-दो सप्‍ताह पहले शुरू किया जा सकता है। वेबसाइट क्रिकइंफो के मुताबिक टीम मैनेजमेंट की तेज गेंदबाजों को वर्ल्‍ड कप से पहले आराम देने की सलाह की वजह से IPL 2019 का आयोजन एक-दो सप्‍ताह पहले किया जा सकता है और इसके 23 मार्च से शुरू होने की संभावना है।

पढ़िए- विंडीज को क्लीन स्वीप करने के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम, टीम में 2 बदलाव संभव

हालांकि इसकी अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। वैसे वर्ल्‍ड कप 30 मई से शुरू होगा और भारत को अपना पहला मैच 5 जून को खेलना है। यही नहीं, IPL के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा कि टूर्नामेंट की शुरुआत मार्च में होगी।

आपको बता दें कि कप्‍तान विराट कोहली और कोच रवि शास्‍त्री ने हाल ही में सीओए (Committee of Administrators) के सामने तेज गेंदबाजों को IPL से दूर रखने की सलाह दी थी। जबकि हैदराबाद के अलावा दिल्‍ली में हुई इस मीटिंग में रोहित शर्मा, अजिंक्‍य रहाणे और टीम के चीफ सेलेक्‍टर एमएसके प्रसाद ने भी भाग लिया था।

एक वजह ये भी?

हाल ही में कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि क्रिकेट ऑ‍स्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड एंड वेल्‍स क्रिकेट बोर्ड ने बीसीसीआई को बता दिया है कि उसके खिलाड़ी IPL में सिर्फ 1 मई तक ही उपलब्ध होंगे। वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों की भी 12 मई तक ही उपलब्ध रहने की संभावना है। हो सकता है इसी वजह से IPL को पहले कराने का फैसला लिया जा सकता है, ताकि दुनियाभर के स्‍टार क्रिकेटर इसमें शामिल हो सकें और फ्रैंचाइजियों को भी कोई नुकसान ना हो।

यही नहीं, 2019 में होने वाले IPL के लिए नीलामी इस साल 17 और 18 दिसंबर को जयपुर में हो सकती है और इस बारे में फ्रैंचाइजी को भी सूचना दे दी गई है। हालांकि संभावना ये भी है कि देश में अगले साल होने वाले आम चुनावों की वजह IPL के पूरे टूर्नामेंट या इसके कुछ हिस्से का आयोजन यूएई या साउथ अफ्रीका में हो सकता है। आखिर बीसीसीआई के पास IPL को लेकर प्‍लान बी तो होना ही चाहिए।

हर कोई जानता है कि 2014 में भी लोकसभा चुनावों की वजह से IPL के आधे टूर्नामेंट का आयोजन यूएई में हुआ था। जबकि बाकी टूर्नामेंट की मेजबानी का दायित्‍व भारत ने संभाला था। यही नहीं, 2009 में लोससभा चुनावों की वजह से पूरा टूर्नामेंट साउथ अफ्रीका में आयोजित हुआ था।

फोटो- फाइल

x

Check Also

भर्ती

इलाहाबाद हाईकोर्ट में बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन, ये है प्रक्रिया

जॉब डेस्क। इलाहाबाद हाईकोर्ट में छठी, 8वीं, 10वीं, 12वीं पास और ग्रेजुएट युवाओं के लिए ...