5AC423FB902F99F7B04A6C0E44CE75FA

मोदी सरकार का सबसे बड़ा फैसला, एक लाख गांवों को मिलेगी ये बड़ी सुविधा

नई दिल्ली ।। हिंदुस्तान में 4G नेटवर्क का स्वाद चखने के बाद अब यूजर्स 5G नेटवर्क का स्वाद लेने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। 5G नेटवर्क को लेकर काफी दिनों से ख़बरे आ रही हैं कि इसे जल्द ही हिंदुस्तान में शुरू किया जाएगा। लेकिन अब इस पर विराम लगने वाला है क्यों कि अगले 100 दिनों में 5G स्पेक्ट्रम की टेस्टिंग शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है।

इसके अलावा इसकी नीलामी के लिए भी इसी साल काम किया जाएगा। साथ ही इस कदम से देश के एक लाख गावों को भी डिजिटल गांव बनाने की तैयारी है। हाल ही में अमेरिका के अटलांटा शहर में 5G नेटवर्क का सफलतापूर्वक परीक्षण किया जा चुका है। इस टेस्टिंग के दौरान इंटरनेट की स्पीड 2Gbps दर्ज की गयी है।

पढ़िए-स्पेस में युद्ध की तैयारी के लिए मोदी सरकार ने किया बड़ा कारनामा, दुश्मन देश में खौफ का माहौल

वहीं, वोडाफोन ( Vodafone ) UK ने यह ऐलान भी किया है कि वह जुलाई में 5G नेटवर्क पर स्विच हो जाएगा। इसी कड़ी में अब जल्द ही हिंदुस्तान भी 5G नेटवर्क वाले देशों की सूची में शामिल हो सकता है। अगर दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा तय की गई समयसीमा का पालन किया जाए तो।

Loading...

आपको बता दें सबसे पहले मोबाइल फोन में 3G नेटवर्क के साथ इंटरनेट ब्राउजिंग की शुरुआत हुई है। इसके बाद ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क और वायरलेस नेटवर्क के विस्तार के साथ फोर्थ जेनेरेशन 4G नेटवर्क आया। इस नेटवर्क के जरिए स्मार्टफोन और टैबलेट में बिना किसी दिक्कत के वीडियो भी देखा जाने लगा। अभी मौजूद 4G नेटवर्क पर औसतन स्पीड 45 mbps दर्ज की गई है। लेकिन 5G नेटवर्क के आने के बाद इंटरनेट की स्पीड को 1,000 mbps तक पहुंचाया जा सकेगा। मतलब यूजर्स 4G के मुकाबले 5G पर 10 गुना ज्यादा तेज डाटा डाउनलोड कर सकेंगे।

फोटो- फाइल

Loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com