5AC423FB902F99F7B04A6C0E44CE75FA

महापर्व छठ पूजा पर रोशनी से जगमग होगी न्यू लेक, सफाई और पार्किंग की व्यवस्था भी

अजब-गजब॥ सूर्य उपासना के महापर्व़ छठ पूजा की तैयारी चल रही है। चंडीगढ़ में सेक्टर-42 स्थित न्यू लेक पर जगमग रोशनी की व्यवस्था की जाएगी। लेक के चारों तरफ लड़ियां लगाने का काम एक-दो दिनों में शुरू हो जाएगा। खरना की रात तक लड़ियां लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। लेक की सफाई कर दी गई है। दो ट्यूबवेलों से न्यू लेक में पानी भरने का काम शुरू हो चुका है। पहले गंदा पानी निकालकर लेक की सफाई की गई। भारी संख्या में लेक पर लोगों के पहुंचने को देखते हुए दो और चार पहिया वाहन की पार्किंग का इंतजाम किया गया है।

व्रती पहले सुखना लेक पर छठ पूजा के लिए जाते थे। सुखना लेक में प्रशासन की ओर से छठ पूजा की मनाही के बाद प्रशासन ने 2008 में न्यू लेक का निर्माण किया। छठ पूजा का आयोजन पूर्वांचल वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से किया जाता है। पूर्वांचल वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान डीके सिंह ने बताया कि हजारों व्रती सूर्य को अर्घ्य देने पहुंचेंगे। 2 नवंबर को ढलते सूर्य और 3 नवंबर को उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। न्यू लेक पर 13 घाट बने हैं। चारों तरफ सीढ़ियां बनाई गई हैं।

Loading...

पढि़ए-किशोर ने माशूका को खुश करने के लिए ‎किया ये गंदा काम!

छठ महापर्व़ नहाय खाय के साथ 31 अक्तूबर से शुरू होगा। व्रती सुबह स्नान कर शुद्ध मन से चावल, चने की दाल और लौकी की सब्जी बनाकर भगवान का भोग लगाकर ग्रहण करेंगे। इसमें सेधा नमक का प्रयोग किया जाता है। छठ पूजा समितियों की ओर से कृत्रिम सरोवर बनाए जाएंगे। गांव रायपुर, बहलाना, हल्लोमाजरा, मलोया, रामदरबार सहित अन्य भागों में छठ पूजा का आयोजन होगा। एक नवंबर को खरना होगा। इसमें पूरा दिन बिना अन्न-जल ग्रहण किए शाम में खीर व फलों का प्रसाद ग्रहण करेंगी। खरना के बाद व्रती 24 घंटे का अखंड उपवास करती हैं।

लेक पर लगे बोर्ड में हिदायत दी गई है कि झील पर नहाना, तैरना, कपड़े धोना सख्त मना है। आदेश की उल्लंघना करने पर पांच सौ रुपये का जुर्माना किया जाएगा। यह आदेश चंडीगढ़ प्रशासन का है। इसके अलावा गंदगी न फैलाने की सलाह दी गई है। इसके लिए न्यू लेक पर सिक्योरिटी गार्ड लगाया गया है। गार्ड पर लोगों से हर दिन कहासुनी होती रहती है। पूजा व अन्य सामग्री न्यू लेक में प्रवाहित करने के लिए आते हैं। जब मना करते हैं तो झगड़ा करने पर उतारू हो जाते हैं।

सीनियर डिप्टी मेयर और एरिया पार्षद हरदीप सिंह बुटेरला का कहना है कि न्यू लेक पर छठ पूजा पर आने वाले व्रतियों के लिए किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। इसके लिए प्रशासन और नगर निगम को सूचित कर दिया गया है। साफ सफाई की पूरी व्यवस्था की गई है। न्यू लेक पर दोनों ओर दो-दो टॉयलेट बनाए गए हैं। इसके अलावा जो भी जरूरत होगी, उसे पूरा किया जाएगा। पूर्वांचल वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान डीके सिंह का कहना है कि प्रशासन को इस पर ध्यान देना चाहिए।

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com