5AC423FB902F99F7B04A6C0E44CE75FA

पाकिस्तान को मिला Diwali का गिफ्ट, चीन ने जोर का झटका धीरे से दिया पीएम इमरान को

लाहौर ।। गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को एक बार फिर चीन का सहारा मिलता नजर आ रहा है। चीन ने पाकिस्तान को आर्टिक संकट से उबरने में मदद देने का वादा किया है। एक आंकलन के मुताबिक पाकिस्तान को 12 अरब डॉलर की जरूरत थी, जिनमें से 6 अरब की राशि का वादा सऊदी अरब पहले ही कर चुका है।

फिलहाल इस मामले पर चीन की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। बता दें कि पाकिस्तान की सत्ता में आए इमरान खान ने पाकिस्तान की हालिया आर्थिक स्थिति से उबरने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से मदद की गुहार लगाई थी। बाद में अपने फैसले से पीछे हटते हुए पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान ने मित्र देशों से मदद लेने का फैसला किया था।

पढ़िए- अभी नहीं खरीदी तो कभी नहीं मिलेगा मौका, 11 हजार रुपए में मिल रही है डेढ़ लाख रुपए की बाइक

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने हाल में आर्थिक पैकेज मांगने के इरादे से चीन की यात्रा की थी। हालांकि इस यात्रा का उदेश्य दोनों देशों के बीच संबंध को मजबूती देना बताया गया था लेकिन यह जाहिर था कि इमरान खान की यात्रा का मुख्य उद्देश्य चीन से मोटी मदद हासिल करना था। चीन ने भी उसे निराश नहीं किया है।

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की चीन ने एकबार फिर मदद की है। बुधवार को इस बारे में पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने जानकारी दी। हालांकि चीन ने इस बारे में साफ तौर पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है। चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने इस बारे में कहा, ”चीन अपनी क्षमता के हिसाब से मदद करेगा।” उन्होंने आगे कहा, ”पाकिस्तान चीन का सदाबहार दोस्त है।हमारे संबंध काफी अच्छे हैं और बेहद ऊंचे स्तर पर हैं। हमने पाकिस्तान को अपनी क्षमता के हिसाब से पूरी मदद की पेशकश की है।”

अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के जानकारों की मानें तो पाकिस्तान अब अपने आर्थिक हालात से उबरने के लिए मित्र देशों पर निर्भर हो चुका है। पाकिस्तान की आर्थिक हालत के चलते सउदी अरब ने पाकिस्तान को छह अरब डॉलर की मदद की घोषणा की थी। ऐसा कहा जा रहा है कि चीन भी पाकिस्तान को इतनी ही राशि देने को तैयार है लेकिन बात की अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है। चीन ने अभी पाकिस्तान को दी जाने वाली आर्थिक मदद की राशि का खुलासा करने से इंकार कर दिया है।

दूसरी तरफ चीन के दौरे से लौटे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने चीन के शीर्ष नेताओं के साथ हुई बातचीत को बेहद सफल बताया है। बता दें कि पाक पीएम इमरान खान अपनी दो नवंबर से पांच नवंबर की चीन यात्रा के दौरान राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री ली क्विंग से मिले थे।

फोटो- फाइल

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com