5AC423FB902F99F7B04A6C0E44CE75FA

पीएम मोदी ने आर्म डीलर को भारत लाने के लिए अपनाया ये तरीका, पूरी दुनिया रह गई हैरान

उत्तराखंड ।। अगस्ता वेस्टलैंड मामले में बिचौलिए की भूमिका निभाने वाले क्रिश्चियन मिशेल को दुबई से भारत लाने में खुफिया एजेंसियों को देर से ही सही सफलता मिल ही गई। लेकिन इसके पीछे एक बार फिर पीएम मोदी के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अहम भूमिका निभाई।

ये उन्‍हीं के रणनीति का कमाल है कि मिशेल मंगलवार देर रात भारत वापस आ गया और अब वो CBI की गिरफ्त में है। बता दें कि मिशेल को भारत लाकर CBI ने बड़ी सफलता हासिल की है। दिल्‍ली हवाई अड्डे से मिशेल को सीधे CBI हेडक्‍वार्टर ले जाया गया। रातभर मिशेल को CBI हेडक्वार्टर में ही रखा गया। आज उसे न्यायालय में पेश किया जाएगा।

पढ़िए- हिंदुस्तान के साथ खड़ा हुआ ये शक्तिशाली देश, PM मोदी की तारीफ से दहशत में पाकिस्तान

दुबई से भारत लाने के लिए मिशेल के प्रत्यर्पण की पूरी प्रक्रिया को बेहद गोपनीय तरीके से अंजाम दिया गया। इस ऑपरेशन का नाम यूनिकॉर्न रखा गया था, इसकी बागडोर भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने स्वयं ही अपने हाथ में ले रखी थी। इस ऑपरेशन को इंटरपोल और सीआईडी ने मिलकर कायमयाबी तक पहुंचाया।

मिशन को सफल बनाने के लिए डोभाल CBI के प्रभारी निदेशक नागेश्वर राव के संपर्क में थे। इतना ही नहीं वो डिप्‍लोमैटिक तरीके से दुबई और यूएई सरकार के संपर्क में भी थे। बताया जा रहा कि डोभाल ने इसके लिए गिव एंट टेक की रणनीति तैयार की। उस रणनीति का परिणाम है कि मिशेल आज भारत में है और CBI के अधिकारी उससे पूछाताछ कर रहे हैं।

मिशेल के भारत आने से वीवीआईपी अगस्‍ता वेस्‍टलैंड सौदे से पर्दा उठने की संभावना पहले से ज्‍यादा बढ़ गई है। जानकारी के मुताबिक CBI के संयुक्‍त सचिव खुद क्रिश्चियन मिशेल को लेने दुबई गए थे। पालम एयरपोर्ट पर उतरते ही CBI ने मिशेल को गिरफ्तार कर लिया।

CBI को आशंका है कि ब्रिटिश नागरिक होने के चलते मिशेल काउंसलर एक्सेस की भी प्रयास करेगा। CBI मिशेल को न्यायालय में पेश करेगी, जहां वह आरोपी को और पूछताछ के लिए हिरासत में लेने का प्रयास करेगी। फिलहाल CBI ने मिशेल को सख्‍त सुरक्षा पहरे में रखा है। उस पर कड़ी नजर रखी जा रही है। CBI का प्रयास होगा कि वो मिशेल से अगस्‍ता वेस्‍टलैंड मामले में जरूरी जानकारी मुहैया कराए।

फोटो- फाइल

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com