5AC423FB902F99F7B04A6C0E44CE75FA

पर्यटकों के लिए खुशखबरी: पर्यटन सत्र की पहली यात्रा पर आज रवाना होगी पैलेस ऑन व्हील्स

नई दिल्ली।। भारतीय रेल एवं राजस्थान पर्यटन विकास निगम (RTDC) के सौजन्य से चलाई जा रही शाही रेलगाड़ी ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ इस पर्यटन सत्र की अपनी पहली यात्रा पर बुधवार 4 सितम्बर की शाम नई दिल्ली के सफदरजंग रेल्वे स्टेशन से जयपुर व गंतव्य यात्रा पर रवाना होगी। पहले फेरे में क़रीब 30 पर्यटक सफर करेगें I इस मौके पर रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी,आरटीडीसी की चैयरमेन श्रीमती श्रेया गुहा, प्रबंध निदेशक कुंज बिहारी पंड्या आदि भी मौजूद रहेंगे।

पैलेस ऑन व्हील्स के सलाहकार महाप्रबंधक प्रदीप बोहरा ने मीडिया को बताया कि सभी आधुनिक सुख सुविधाओं से सुसज्जित एवं वातानुकूलित 41 केबिन्स युक्त यह शाही रेलगाडी अपनी एक सप्ताह की अविस्मरणीय यात्रा में सितंबर 2019 से अप्रेल,2020 तक सैलानियों को हर बुधवार नई दिल्ली से जयपुर-सवाईमाधोपुर-चित्तौडग़ढ़-उदयपुर-जैसलमेर-जोधपुर-भरतपुर और आगरा की यात्रा करवा पुनः नई दिल्ली लायेगी। उन्होंने बताया कि शाही ट्रेन को नये रूप रंग में सजाने व संवारने के साथ ही इस बार मुसाफिरों की सुविधाओं में भी इजाफा किया है व सफर के दौरान पर्यटक यात्रियों के कीमती सामान की सुरक्षा के लिए डिजिटल लॉकर की सुविधा भी जोड़ी गई हैं ।

इससे उन्हें चाबी संभालने के टेंशन से मुक्ति मिलजायेगीI RTDC के नई दिल्ली में महाप्रबंधक संजीव शर्मा ने बताया कि विगत 37 वर्षों से भारतीय रेलवे ट्रैक पर दौड़ रही और अपनी अत्यंत विलासितापूर्ण यात्रा के लिए देश – दुनिया में मशहूर अद्वितीय शाही रेलगाड़ी (लेजेंडरी) ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ ने अपने गौरवपूर्ण इतिहास में कई नये आयाम जोडे हैं । यह विश्व की दस बेहतरीन सुपर लग्जरी ट्रेन्स में शामिल है।

Loading...

महाप्रबंधक संजीव शर्मा ने बताया कि शाही रेलगाड़ी इस पर्यटक सत्र (सितम्बर, 2019 से अप्रैल, 2020) के दौरान कुल 34 फेरों की यात्रा पूरी करेगी। शाही रेलगाड़ी को उसके पुराने वैभव एवं परिवेश के अनुरूप नए ठंग में सुसज्जित किया है।

उन्होंने कहा कि ट्रेन का सितम्बर 2019 व अप्रैल 2020 माह का किराया रियायती दर पर 500 यू एस डॉलर प्रति यात्री प्रति रात रखागया है, जबकि शेष माह में 650 यू एस डॉलर (भारतीय रू.में लगभग 45 हजार रु.) प्रति यात्री प्रति रात है। माह अक्टूबर 2018 से माह मार्च 2019 तक यह किराया डबल ओक्यूपेंसी में 650 यू.एस.डॉलर तथा सिंगल ऑक्योपेंसी में 865 यू.एस.डॉलर प्रति यात्री प्रति रात है। शाही रेलगाडी में 39 डीलक्स एवं 2 सुपर डीलक्स कैबिन है। पूरी ट्रेन पुरानी पैलेस ऑन व्हील्स के अनुरूप रंग रोगन युक्त है तथा ट्रेन के सभी पर्दे,सोफे के कवर,कॉरपेट आदि भी तदनुसार सुसज्जित किये गये हैं ।

आधुनिक किचन में भारतीय व इंटरकॉन्टिनेंटल व्यंजनों की व्यवस्था है। साथ ही ट्रेन में बायो टॉयलेट्स, एलईडी लाइटें व पेंटिंग्स साथ ही कैबिन्स के नाम भी राज्य की विभिन्न पूर्व रियासतों के नाम पर रखे गये हैं । ट्रेन में दो बार लाउंज महाराजा और महारानी का नये रंग रूप में रेनोवेशन किया गया हैं । इसके अलावा रेलगाड़ी में स्पॉ, जिम और वाई फाई आदि अन्य सभी आधुनिक सुख सुविधाएं भी मौजूद हैं।

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com