5AC423FB902F99F7B04A6C0E44CE75FA

6 साल पुराना निकला बालाकोट हवाई हमले से जुड़ा ये वायरल वीडियो!

नई दिल्ली ।। J&K के पुलवामा में CRPF कैंप पर हुए आतंकी हमले का बदला लेने के लिए इंडियन एयर फोर्स द्वारा की गई एयर स्ट्राइक में जैश के ठिकानों को तबाह करने से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर सुबह से वायरल हो रहा था। लेकिन ये वीडियो गलत पाया गया है।

जानकारी के मुताबिक, ये वीडियो 6 साल पुराना है और इस वीडियो में जिन जवानों को पाकिस्तानी आर्मी होने का दावा किया गया है वह दरअसल, पाकिस्तान की पैरा मिलिट्री फोर्स फ्रंटियर कोर्प्स है। बता दें कि फ्रंटियर कोर्प्स खैबर पख्तूनवा और बलूचिस्तान में तैनात रहती है। ये वीडियो अमन लश्कर( लश्कर-ए-तैयबा के खिलाफ संगठन) के लड़ाके के मारे जाने पर उसके घर गए फ्रंटियर कोर्प्स के जवानों का है।

पढ़िए- इंडियन एयर फोर्स ने जारी किया हाई-अलर्ट, पाक पर कभी भी कार्रवाई कर सकता है भारत- सूत्र

सोशल मीडिया पर इस वीडियो को लेकर दावा किया गया था कि पाक आर्मी के अफसर मारे गए आतंकियों के मातम में डूबे उनके परिवारों को दिलासा देते दिखाई दे रहे है। इस वीडियो में पाकिस्तानी सेना के अफसर कुछ लोगों के बीच बैठे दिखाई दे रहे है। वीडियो में जवान ये कहता दिख रहे हैं ‘कल के हमले में 200 लोग शहीद हुए है।’

इस वीडियो पाक आर्मी के अफसर गांव वालों से ये कहते दिख रहे हैं। ‘अब हम सबका इमान है कि जो हकूमते वक्त के साथ खड़ा होकर लड़ाई करता है वो जिहाद है।’ इसके बाद वीडियो में एक आदमी पाक सेना के अधिकारी को एक रोता हुआ बच्चा गोद में देता है। पाक सेना का अधिकारी उस बच्चे को चुप कराता हुआ दिलासा देता है।

इसके बाद वीडियो में एक आवाज आती है। ‘ये रुत्बा अल्लाह के कुछ खास बंदों को नसीब होता है। हर किसी को नसीब नहीं होता। आपको पता है कल 200 बंदा ऊपर गया था। इसका नसीब में लिखा हुआ था शहादत, हमारे नसीब में नहीं लिखा हुआ था। हम रोजाना चढ़ते हैं, जाते है, आते हैं। ये उसी को नसीब होती है जिसपर अल्लाह की नजरें करम होती है।’

2 मिनट 20 सेकेंड के इस वीडियो में आगे ये आवाज आ रही है। ‘तुम्हारा वालिद मरा नहीं है, जिंदा…शहीद को मरा हुआ नहीं बोलते’ ये वीडियो कब का है, कहां का है, इसकी पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन इंटरनेट पर लोग इसे बालाकोट का बताकर शेयर कर रहे हैं। जबकि ये वीडियो 6 वर्ष पुराना है।

फोटो- फाइल

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com