5AC423FB902F99F7B04A6C0E44CE75FA
Breaking News

86 साल पहले बने इस विश्वकर्मा मंदिर की है ये खास बात, यहाँ…

खबरों की Update पाने के लिए हमारा फेसबुक @upkiran.news पेज लाइक करें

लखनऊ ।। सीएम योगी के क्षेत्र गोरखपुर में एक ऐसा प्राचीन विश्वकर्मा मंदिर हैं। जिसका निर्माण 86 साल पहले किया गया था। तब से लेकर अब तक यहां हर वर्ष इसकी वर्षगांठ बड़े ही धूम-धाम से बनाई जाती हैं।

‘श्री विश्वकर्मा पंचायत मंदिर’ जटाशंकर गोरखपुर में आज (28.12.2018) को 86वां वर्षगांठ मनाया गया। आपको बता दें कि इस मंदिर का निर्माण सन् 1890 में हुआ था। तो वहीं सन् 1932 में भगवान विश्वकर्मा की अष्टधातु की मूर्ति की स्थापना हुई थी। अगर हिंदी शताब्दी के हिसाब से देखा जाए तो उस दिन फाल्गुन शुक्ल त्रयोदशी का तिथि थी और उसी परम्परा के हिसाब से आज का दिन त्रयोदशी का है।

पढ़िए- पंखे की रिपेयरिंग करते हुए 48 वर्षीय युवक की हुई मृत्यु , विश्वकर्मा समाज शोकग्रस्त

चूंकि आज ही के दिन सन् 1932 में भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा की स्थापना हुई थी और इस दिन विश्वकर्मा समाज के लोगों द्वारा यहां पूजा-अर्चना की गई। तब से लेकर हर वर्ष पूरे समाज के लिए और समाज की भलाई के लिए भगवान विश्वकर्मा से संगठन के लोग स्थापना दिवस मनाते आए हैं।

चूंकि ये फाल्गुन मास की तिथि है और स्थापना के 2 दिन बाद ही होली का पर्व है इसलिए (28.02.2018) को सहभोज का कार्यक्रम भी रखा गया और होली मिलन का कार्यक्रम भी उल्लास से मनाया गया। आफको बता दें पिछले 86 वर्षों से इस कार्यक्रम को इसी तरह हर साल मनाया जाता है।

पढ़िए- राधिका प्रसाद विश्वकर्मा की नृशंस हत्या को लेकर पूर्व मंत्री राम आसरे ने बीजेपी पर लगाया ये आरोप

इस मंदिर के संरक्षक दयानंद शर्मा और अध्यक्ष ई. राजेश्वरी प्रसाद विश्वकर्मा की देख-रेख में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। तो वहीं मंदिर के उपाध्यक्ष रामविलास शर्मा, मंत्री बाबूलाल शर्मा एवं सभी सदस्यों का भी इस कार्यक्रम में और समाज के कल्याण में भारी योगदान है। बता दें, ये संगठन न केवल विश्वकर्मा समाज के लिए बल्कि देश के हर जरूरतमंद के लिए बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेता है।

फोटोः फाइल

इसे भी पढ़िए

जानिये विश्वकर्मा समाज की महान हस्तियों के बारे में, देखिये VIDEO

x

Check Also

BSNL इन राज्यों में शुरू करेगा 4G सेवा, ये काम करने पर मिलेगा 2GB DATA Free

नई दिल्ली ।। भारत की सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL भी 4G सेवा शुरू करने वाली ...