क्या नतीजा निकलेगा बिहार विधानसभा उपचुनाव के त्रिकोणीय मुकाबले में

बिहार में दो विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव हो रहा है . राज्य के तारापुर ओर कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में आगामी 30 अक्टूबर को मतदान होगा.

पटना : बिहार में दो विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव हो रहा है . राज्य के तारापुर ओर कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में आगामी 30 अक्टूबर को मतदान होगा. पिछले तीन चुनावों में जदयू इन दोनों सीटों पर भारी मतों के अंतर से जीतता रहा है. इस बार भी जीत के लिए जदयू ने तीन दर्जन से अधिक नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी हैं.

Bihar assembly by-election

तेजस्वी यादव की पार्टी राजद भी पूरी ताकत से चुनाव मैदान में है लेकिन पिछले विधानसभा चिनाव में उनकी सहयोगी रही काँग्रेस पार्टी ने दोनों सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़ा करके राजद की चिंता बढ़ा दिया है .इस प्रकार सत्ताविरोधी मतों के विभाजन से जदयू को फायदा हो सकता है .

जदयू की तरफ से कई मंत्री,सांसद,विधायक और पूर्व सांसद व विधायक प्रचार कर रहे हैं. स्वयं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी 25 और 26 अक्तूबर को चुनावी सभा को संबोधित कर सकते हैं. स्थानीय स्तर पर इसकी तैयारी की जा रही है. 27 अक्तूबर को चुनाव प्रचार का अंतिम दिन है. जदयू ने दर्जनों नेताओं की टीम बना कर उन्हें कैंप करने को कहा है. राजद ने भी दोनों सीटों पर विधायकों के अलावा पूर्व प्रत्याशियों की भी पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष में जनसंपर्क के लिए ड्यूटी लगायी है.

कांग्रेस ने युवा ब्रिगेड को आगे किया है. कन्हैया कुमार, हार्दिक पटेल और जिग्नेश मेवानी के साथ-साथ सामाजिक समीकरण को ध्यान में रखते हुए स्थानीय नेताओं को भी प्रचार के लिए जवाबदेही सौंपी गयी है लेकिन काँग्रेस के स्टार प्रचारकों में कोई यादव चेहरा नही है .

नीतीश के उम्मीदवार को भाजपा पूरी तरह सपोर्ट कर रही है. भाजपा ने बी प्रभारी नियुक्त किया है. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ संजय जायसवाल ने कहा कि सभी प्रमुख नेताओं का तारापुर और कुशेश्वरस्थान में दौरा होगा. हम खुद भी दोनों जगहों पर एनडीए के पक्ष में चुनाव प्रचार को जायेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *