img

लगातार धूल मिट्टी के संपर्क में रहने के कारण लड़कियों के पैर गंदे हो जाते हैं. जिसके कारण कभी-कभी उनके  पैरों की एड़ियां फट जाती है. जो देखने में बहुत खराब लगती हैं. लड़कियां अपने पैरों को साफ करने और खूबसूरत बनाने के लिए पार्लर जाकर पेडीक्योर करवाती हैं. जिनमें उनके बहुत सारे पैसे खर्च हो जाते हैं. आज हम आपको घर पर ही पैडीक्योर करने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं. इससे आपका तनाव कम होगा और आपके शरीर को ताजगी भी मिलेगी. 




सामग्री- 

गुनगुना पानी, प्यूमिक स्टोन, एक निंबू, चिकने छोटे पत्थर,  ताजे गुलाब की पत्तियां, शैंपू, सेंधा नमक, फुट स्क्रब (  चीनी शहद नींबू का रस चावल का आटा)  बादाम का तेल, जैतून का तेल, नारियल का तेल, ग्लिसरीन 

पेडीक्योर करने का तरीका- 

1- पेडीक्योर करने के लिए सबसे पहले एक टब में पानी लेकर इसमें नींबू का रस, शैंपू, सेंधा नमक,चिकने छोटे पत्थर और गुलाब की पंखुड़ियां डालकर अच्छे से मिलाएं. अब अपने पैरों को इस पानी में डूबा कर आधे घंटे तक रखें. 

2- इसके बाद अपने पैरों को प्यूमिक स्टोन से रगड़कर डेड स्किन साफ करें. अब अपने पैरों को पोंछ कर नाखूनों पर जैतून, नारियल तेल और ग्लिसरीन को मिलाकर मसाज करें. नाखूनों के क्यूटिकल पर क्रीम लगाकर छोड़ दें. आप क्रीम की जगह जैतून बादाम या नारियल का तेल भी लगा सकती हैं. 

3- अब चीनी, शहद, चावल का आटा और नींबू का रस मिलाकर अपने पैरों पर लगाएं. और आधे घंटे तक मसाज करें. अब अपने पैरों पर मुल्तानी मिट्टी में ग्लिसरीन मिलाकर पैक लगाएं. 15 मिनट बाद अपने पैरों को साफ पानी से धो लें. अब अपने नाखूनों पर नेल पेंट लगाएं.

--Advertisement--