भारत की इस नीति को लेकर उत्साहित हुआ ‎ब्रिटेन, कहा ‘अच्छा मसौदा है…

img

नई दिल्ली।। यूनिवर्सिटिज UK इंटरनेशनल के प्रमुख स्टीव स्मिथ ने कहा है कि भारत की नयी शिक्षा नीति (NEP) के मसौदे में उल्लेखित बदलावों को लेकर ब्रिटेन के उच्च शिक्षा से जुड़ा समुदाय बेहद उत्साहित है। वह इन्हीं सकारात्मक बदलावों का इंतजार कर रहा है।

यूनिवर्सिटिज UK इंटरनेशनल ब्रिटेन में उच्च शिक्षा संस्थानों का प्रतिनिधित्व करता है। इसे लेकर उन्होंने आगे कहा ‎कि “अच्छा मसौदा है। हम मसौदे में उल्लेखित बदलावों को लेकर बहुत उत्साहित हैं और इसके तथ्यों को परखना और देखना भी चाहते हैं कि यह क्या रूप लेता है। हम कुछ प्रस्तावों को लेकर सकारात्मक हैं और दोनों देशों के बीच परस्पर दिलचस्पी के क्षेत्रों की पहचान करने का भी यह सही वक्त है। यह देखने का भी समय आ गया है कि हम साथ मिलकर कैसे काम कर सकते हैं और इन बदलावों का हिस्सा बन सकते हैं।”

हाल ही में वह ब्रिटेन के 20 से ज्यादा विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ दिल्ली आये थे। यह दौरा ब्रिटेन-भारत शिक्षा एवं अनुसंधान कदम (UKIERI) के तहत आयोजित किया गया था। ब्रिटिश काउंसिल की मदद से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में द्विपक्षीय कार्यक्रमों पर विशेष ध्यान देने के लिए 2006 में यूकेआईईआरआई की शुरुआत की गयी थी।

Related News