यहां इंसान नहीं सांप करते हैं राज, जो भी जाता है जिंदा नहीं आता वापस

नई दिल्ली: दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं, जो अनोखी और दूसरी जगहों से अलग हैं. इन्हीं जगहों में से हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां इंसानों का नहीं सांपों का राज होता है। किसी व्यक्ति का यहां आना खतरे से खाली नहीं है। ऐसा माना जाता है कि अगर कोई व्यक्ति इस जगह पर जाता है तो वह जिंदा वापस नहीं आता है।

यह अनोखी और खतरनाक जगह कहीं और नहीं बल्कि ब्राजील में है। इस जगह का नाम स्नेक आइलैंड है। अगर हम इस जगह को दूर से देखें तो यह बहुत खूबसूरत लगती है, लेकिन अगर हम इसके पास जाएं तो यह बहुत ही खतरनाक है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस आइलैंड पर दुनिया के सबसे खतरनाक सांप रहते हैं।

इस द्वीप पर वाइपर प्रजाति के सांप पाए जाते हैं। वाइपर प्रजाति के सांप भी आसमान में उड़ते हैं। इस सांप का जहर इतना खतरनाक होता है कि इंसान का मांस भी पिघल जाता है। स्नेक आइलैंड पर सांपों की 4000 से ज्यादा प्रजातियां रहती हैं।

ब्राजील की नौसेना ने इस जगह पर आम नागरिकों के आने पर रोक लगा दी है। यहां सिर्फ सांपों से जुड़े विशेषज्ञ ही शोध के लिए जा सकते हैं। हालांकि, उन्हें केवल तटीय क्षेत्र में शोध करने की अनुमति भी दी गई है। अभी तक किसी ने भी द्वीप के अंदर जाने की हिम्मत नहीं दिखाई है।