सुस्ती है पर आपके त्यौहारी बोनस पर नहीं चलेगी कैंची, देर भी नहीं करेंगी कंपनियां!

img

नई दिल्ली ।। आर्थिक सुस्ती के बावजूद कंपनियां अपने कर्मचरियों के त्यौहारी बोनस में कटौती करने या उस देर से देने के मूड में नहीं हैं। इसके बाद कन्ज्यूमर गुड्स कंपनियां और रिटेलर राहत की सांस लेते दिख रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि इस कदम से कन्ज्यूमर सेंटीमेंट मजबूत होगा और त्यौहारी सीजन में खरीदारी बढ़ेगी।

अफसरों ने कहा कि हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी, गोदरेज ग्रुप, ऐक्सिस बैंक, फ्यूचर ग्रुप, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया, मारुति सुजुकी, आरपीजी ग्रुप, बिगबास्केट, ग्रोफर्स, प्यूमा, पैनासोनिक और डिक्सन टेक्नॉलजीज सरीखी कंपनियां कर्मचारियों को त्यौहारी बोनस दे रही हैं।

पढि़ए-सोने और चांदी के दामों में आई भारी गिरावट, ये हैं नए रेट

इस इन्सेंटिव में या तो त्यौहारी सीजन के लिए स्पेशल बोनस दिया जा रहा है या सेल्स इन्सेंटिव को ही इस मौके पर दिया जा रहा है या सितंबर-अक्टूबर के लिए एग्जिक्यूटिव्स और मैनेजरों को बोनस पेमेंट हो रहा है। कारखानों और शॉप फ्लोर्स पर काम करने वालों को भी स्टैट्यूटरी बोनस मिलेगा, जो उनकी बेसिक पे का हिस्सा है।

कन्ज्यूमर गुड्स कंपनियों का कहना है कि केरल में ओणम के लिए फेस्टिव पेमेंट सितंबर के पहले हफ्ते में किया गया,जिसके कारण पिछले साल के मुकाबले इसबार बिक्री 3-4 प्रतिशत प्रतिशत बढ़ी है। इस त्यौहारी पेमेंट से कन्जम्पशन में तेजी आने के बारे में पूछे जाने पर आईटीसी लिमिटेड के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर बी सुमंत ने कहा कि आगामी सीजन में उपभोग बढ़ेगा।

गोदरेज अप्लायंसेज के बिजनस हेड कमल नंदी का मानना है कि फेस्टिव बोनस भर से शायद बात नहीं बनेगी। उन्होंने कहा, ‘सरकार की ओर से बड़ा राहत पैकेज आने से कन्ज्यूमर्स का सेंटीमेंट मजबूत हागा। ऐसा नहीं होने पर फेस्टिव पेमेंट तो लोग बचत के लिए रख लेंगे।’ कंपनियां रूरल डिमांड में तेजी आने के बारे में भी संदेह जता रही हैं।

हालांकि पांच साल बाद अच्छे मॉनसूनी सीजन से उनकी उम्मीद बढ़ी है। मैरिको के एमडी सौगत गुप्ता ने कहा कि फेस्टिव सीजन में हो सकता है कि कुछ कैटिगरीज में तेजी आए, लेकिन सेल्स में सुस्ती को पूरी तरह दूर होने में कुछ समय लगेगा। उन्होंने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि मॉनसून और सरकारी उपायों से कन्जम्पशन को दो-तीन महीनों बाद बढ़ावा मिलेगा।’

फोटोः फाइल

Related News