आई कैंसर का पता लगाने के ‎लिये आया नया स्मार्टफोन ऐप!

img

न्यूर्याक में वैज्ञानिकों ने छोटे बच्चों में आई कैंसर का पता बहुत ही आसानी से लगा के ‎लिये स्मार्टफोन ऐप डिवेलप किया है। बताया जा रहा है ‎कि इस ऐप का उपयोग पैरंट्स अपने बच्चों की फोटो स्कैन करने के लिए कर सकते हैं।

बच्चे की फोटो स्कैनिंग के दौरान यह ऐप उन प्रारंभिक लक्षणों की जांच कर जानकारी देगा, जिनसे भविष्य में बच्चे को आई कैंसर का खतरा होने की आशंका के बारे में पता चलता है। इसके अलावा आई कैंसर के अतिरिक्त दूसरी आई प्रॉब्लम्स से जुड़ी प्रारंभिक जानकारी भी इस ऐप के जरिए प्राप्त की जा सकती है। इसके जरिए रेटिनोब्लास्टोमा, जो आई कैंसर का एक रेयर लेकिन बहुत ही घातक रूप है।

यह ऐप आंखों के रेटिना से निकलने वाले एबनॉर्मल रिफ्लैक्शन, जिसे ल्यूकॉकोरिया या वाइट आई के नाम से जाना जाता है, यह आंखों से जुड़ी कई बीमारियों का प्रारंभिक लक्षण स्केन कर लेता है, जिनमें रेटिनोब्लास्टोमा भी शामिल है।

बताया गया ‎कि यह रिसर्च अमेरिका में बायलर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने की। इनका मकसद ल्यूकोकोरिया को स्कैन करने के लिए एक ऐसी प्रभावी टेक्नीक डिवेलप करना था, जिसके जरिए पैरंट्स लगातार अपने बच्चों की जांच की जा सकें। इसका परीक्षण करने के लिए शोधकर्ताओं ने बच्चों के 50 हजार से अधिक फटॉग्राफ्स को स्कैन किया और उनकी आंखों के रेटिना की जांच भी की।

जिन बच्चों के फोटोज में आई डिसऑर्डर पाया गया उनमें से 80 प्रतिशत बच्चों को ल्यूकॉकोरिया की समस्या थी। खास बात यह रही कि इस ऐप ने जिन बच्चों में आंखों से संबंधित बीमारी की खोज की उनकी फोटोज उन्हें क्लिनिकल ट्रीटमेंट मिलने से करीब 1.3 साल पहले खींची गईं थी।

Related News