इग्नू होगी दुनिया की पहली यूनिवर्सिटी, जहां लड़के-लड़कियां ही नहीं वो भी पढ़ेंगी

img

www.upkiran.org

यूपी किरण ब्यूरो

लखनऊ।। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) में अब ट्रांसजेंडर स्टूडेंट भी पढ़ेंगे। यूनिवर्सिटी के लखनऊ स्टडी सेंटर पर ट्रांसजेंडर के लिए मुफ्त शिक्षा की शुरुआत की गई है।

करोड़ों रुपए के घोटाले में फंस सकते हैं ग्रीन गैस लिमिटेड के अधिकारी, नगर निगम जांच में जुटा

इसके तहत सेंटर पर पहले ट्रांसजेंडर स्टूडेंट सुधा ने एडमिशन लिया है। वह देश की पहली यूनिवर्सिटी है, जो यह व्यवस्था शुरू कर रही है।

BJP नेता ने कहा-अपनी बहू बेटियों को बंगाल भेजें, तो 15 दिन में हो जाएगा रेप

असिस्टेंट रीजनल डायरेक्टर डॉ़ कीर्ति विक्रम सिंह ने बताया कि सोमवार को सुधा ने एडमिशन लिया है। सुधा के अलावा कई अन्य ट्रांसजेंडर स्टूडेंट के आवेदन भी आए हैं, जिनके एडमिशन जल्द ही होंगे।

जिसे देखकर लोग बजाते थे ताली, वह आज बन गई जज

इग्नू के लखनऊ रीजनल सेंटर में बैचलर्स प्रिपरेटरी प्रोग्राम बीपीपी में एडमिशन लेने के बाद सुधा ने बताया कि वह 18 साल बाद दोबारा पढ़ाई करने जा रही है। इंटरमीडिएट की परीक्षा बिहार से 18 साल पहले पास की थी।

महिला को लखनऊ में अगवा कर महीनों तक करते रहे गैंगरेप

इसके बाद परिस्थितियां ऐसी हो गईं कि पढ़ाई जारी नहीं रह सकी और बिहार से लखनऊ में शिफ्ट हो गई। सुधा ने बताया कि यह छह महीने का कोर्स है इसके बाद वह ग्रेजुएशन भी करने की सोच रही है।

भाजपा के 27 फीसदी विधायक अपराधी, सुप्रीमकोर्ट ने लगाई फटकार

सुधा ने बताया कि वह भी सामान्य लोगों की तरह पढ़ाई कर समाज में एक बेहतर जीवन जीना चाहती थी, लेकिन इंटर के बाद जहां भी वह पढ़ने गई लोगों ने तंज कसना शुरू कर दिया।

लड़की गायब हो गई तो भाजपाइयों ने 20 मुस्लिम घरों को लगा दी आग

आलम ये हो गया कि पढ़ना तो दूर जीना भी दुश्वार हो गया, इसलिए घर छोड़कर लखनऊ आ गयी और वही पेशा चुन लिया, जो उनके समाज में सब चुनते है। इग्नू की इस पहल से सभी ट्रांसजेंडर्स को एक उम्मीद मिली है कि वह पढ़ाई कर अपना जीवन बदल सकते है।

पढ़ाई के साथ सरकार अगर उनके रोजगार की व्यवस्था कर दे तो उनके जीवन में बदलाव आ सकता है। इग्नू की रीजनल डायरेक्टर डॉ. मनोरमा सिंह ने बताया कि इस प्रोग्राम के तहत यूपी के अन्य जिलों में भी वह अवेयरनेस प्रोग्राम चला रहे हैं।

फोटोः फाइल

इसे भी पढ़ें

http://upkiran.org/5513

Related News